Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

चीन ने छोड़ा पानी, अब पूर्वोत्तर में जलप्रलय 

Publish Date: August 31 2018 05:49:07pm

गुवाहाटी (उत्तम हिन्दू न्यूज) : ब्रह्मपुत्र एवं अन्य सहायक नदियों में चीन की ओर से पानी छोड़े जाने की खबर है। आपको बता दें कि यह पहली बार है जब चीन ने इस साल पानी का डेटा भारत के साथ शेयर किया है। भारतीय एजेंसियों के अनुसार चीन द्वारा पानी छोडऩे से ज्यादा प्रवाह नहीं पड़ेगा लेकिन लोगों ने मछली पकडऩे आदि के लिए नदी में जाने से रोकने का अलर्ट जारी किया गया है। आपको बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में ब्रह्मपुत्र नदी का पानी मटमैला हो गया था, इसकी वजह से चीन में कंस्ट्रक्शन को बताया गया था। 

जानकार बताते हैं कि भारत की ओर आने वाली नदियों पर चीन डैम बना रहा है। अरुणाचल प्रदेश के सांसद ने केंद्र सरकार से इस मुद्दे को चीन के साथ बात उठाने की मांग की थी। वहीं पिछले साल डोकलाम विवाद आदि की वजह से चीन ने भारत के साथद पानी को डेट भी शेयर नहीं किया था और वजह बताई थी कि बाढ़ की वजह से उसके रिकॉर्ड करने वाले केंद्र बह गए थे। इस बीच जानकारी मिली है कि नागालैंड में चीन के द्वारा छोड़े गए पानी के कारण भारी तबाही हुई है। 

आपको बता दें कि नगालैंड में लगातार भारी बारिश हो रही है जिस कारण लोगों को बाढ़ एवं भू-स्खलन का सामना करना पड़ रहा है। राज्य में अबतक 12 लोगों की मौत हो चुकी है। नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने राज्य में हुए नुकसान को दिखाने वाले वीडियो का ट्वीट कर सहायता मांगी है। नगालैंड और नॉथज़्-ईस्ट के अन्य राज्यों ने केरल में आई बाढ़ के वक्त राहत फंड में सहयोग दिया था। वहीं अब उनकी सहायत के लिए भी सोशल मीडिया पर लोग अपील कर रहे हैं।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

यूपी में 'केदारनाथ' के खिलाफ मामला दर्ज

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में बॉ...

top