Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

रंजन गोगोई होंगे देश के अगले चीफ जस्टिस, CJI दीपक मिश्रा ने की सिफारिश 

Publish Date: September 01 2018 05:40:08pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : जस्टिस रंजन गोगोई सर्वोच्च न्यायालय के अगले प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) होंगे। वर्तमान सीजेआई दीपक मिश्रा ने उनके नाम की सिफारिश की है। जस्टिस दीपक मिश्रा 2 अक्टूबर को रिटायर हो रहे हैं। न्यायिक परंपराओं के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट के सबसे सीनियर जज को चीफ जस्टिस बनाया जाता है। सीनियॉरिटी के हिसाब से जस्टिस गोगोई चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के बाद सबसे सीनियर हैं। उनका अगला सीजेआई बनना लगभग तय माना जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कानून मंत्रालय ने प्रोटोकॉल के तहत जस्टिस दीपक मिश्रा से अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश भेजने को कहा। चीफ जस्टिस मिश्रा ने शनिवार को जस्टिस रंजन गोगोई की सिफारिश कानून मंत्रालय को भेज दी। अब बस इसका औपचारिक ऐलान होना बाकी है। 

बता दें कि जस्टिस गोगोई को 28 फरवरी 2001 में गुवाहाटी हाईकोर्ट का जज नियुक्त किया गया था। वह पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के भी जज रह चुके हैं। इसके बाद वह सुप्रीम कोर्ट के जज बनाए गए। सूत्रों के मुताबिक, जस्टिस रंजन गोगोई 2 अक्टूबर को अगले चीफ जस्टिस के रूप में शपथ लेंगे। जस्टिस रंजन गोगोई असम के रहने वाले हैं। उनका जन्म 18 नवंबर 1954 को हुआ। उन्होंने 1978 में वकालत शुरू की और 28 फरवरी 2001 को गुवाहाटी हाईकोर्ट के जज बनाए गए। इसके 9 साल बाद 9 सितंबर 2010 को उनका ट्रांसफर पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस के तौर पर हुआ। 12 फरवरी 2011 को जस्टिस गोगोई पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बने। 23 अप्रैल 2012 को वह सुप्रीम कोर्ट में आए। सीजेआई बनने के बाद जस्टिस गोगोई का कार्यकाल एक साल, एक महीने और 14 दिन का होगा। वे 17 नवंबर 2019 को रिटायर होंगे। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

यूपी में 'केदारनाथ' के खिलाफ मामला दर्ज

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में बॉ...

top