Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

देश के इस मंदिर की अनूठी परंपरा, राधा संग नहीं विराजे जाते श्रीकृष्ण

Publish Date: September 01 2018 08:22:46pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- श्रीकृष्ण की लीला अपरमपार है, उनके स्वरूप के बारे में जितना बखान किया जाए उतना कम है। उनकी लीला को अभी तक कोई समझ नहीं पाया है। देशभर में सोमवार को श्री कृष्ण जन्मअष्टमी मनाई जाएगी। जिसकी झांकियां अभी से कई जगहों पर निकाली जा रही है। इस उपलक्ष्य में आज हम आपकों श्री कृष्ण की अालौकिक लीला का एक वाक्य आपको बताने जा रहे है। 

मथुरा वृंदावन को श्रीकृष्ण की नगरी माना जाता है, जहां भगवान साक्षात उपस्थित है। मथुरा में मौजूद द्वारकाधीश मंदिर में कृष्ण के 8 स्वरूप की पूजा होती है। साथ ही दिनभर में 8 बार कृष्ण जी के दर्शन के लिए कपाट खुलते हैं। मथुरा में एक ऐसा मंदिर है जहां भगवान कृष्ण राधा संग नहीं, बल्कि अपनी पत्नी रुक्मिणी संग विराजमान हैं। मथुरा में मौजूद द्वारकाधीश मंदिर उत्तर भारत का सबसे विशाल कृष्ण मंदिर माना जाता है। ये एक ऐसा अनोखा धाम है जहां भगवान कृष्ण अपनी पत्नी रुक्मिणी संग विराजते हैं। 

भगवान श्रीकृष्ण की 16,108 रानियां थी है। इनके अलावा उनकी 8 पटरानियां भी थीं।रुक्मणी जो भगवान कृष्ण की पहली पत्नी थीं। रुक्मणी मां लक्ष्मी का अवतार थीं। विदर्भ के राजा भीष्मक की पुत्री रुक्मणी को भागकर कृष्ण से विवाह करना पड़ा था क्योंकि उनका भाई रुक्मी इस विवाह के खिलाफ था। इसलिए उन्हें भागकर शादी करनी पड़ी थी।

माना जाता है कि इस मंदिर में मौजूद भगवान कृष्ण की प्राचीन मूर्ति लगभग 250 साल पहले ग्वालियर में खुदाई के दौरान सिंधिया शासन काल के कोषाध्यक्ष गोकुल दास पारेख जी को मिली थी। भगवान कृष्ण की मूर्ति मिलने का वाक्य काफी प्राचीन है। इसी खुदाई के दौरान छोटे द्वारकाधीश जी भी प्रकट हुए थे और साथ ही प्रकट हुई थी हरिहर नाथ जी की एक दुर्लभ मूर्ति। कहा जाता है कि इस मूर्ति का आधा स्वरूप भगवान विष्णु की तरह और आधा स्वरूप शिव शंकर जैसा था। कहते हैं भगवान कृष्ण ने स्वयं गोकुल दास जी के सपने में आकर ये आदेश दिया था कि मेरा जन्म ब्रज भूमि में हुआ है इसलिए मेरी मूर्ति भी उसी क्षेत्र में स्थापित कर मंदिर बनवाओ।
  
कृष्ण जन्मोत्सव को लेकर ब्रज में तो जबरदस्त उत्साह है ही, साथ ही पूरे वृन्दावन को भी दुल्हन की तरह सजाया गया है। मथुरा और वृन्दावन में जन्माष्टमी के मौके पर भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।

Image result for shri krishna with radha

Image result for shri krishna with radha

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top