Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

यहां शादी के बाद 3 दिनों तक टॉयलेट जाने पर है प्रतिबंध, वजह जान दंग रह जाएंगे आप

Publish Date: September 02 2018 04:35:15pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश में अलग-अलग जगहों पर शादी की अलग-अलग रस्में निभाई जाती है। कहीं बेहद शांत तरीके से शादी करवाई जाती है तो कहीं धूम धड़ाके और रसमों रिवाज के साथ। आज हम आपको इंडोनेशिया की एक ऐसी रस्म के बारे में बताने जा रहे है जिसे जान आप दंग रह जाएंगे। यहां शादी के बाद दुल्हा-दुल्हन को टॉयलेट ही नहीं जाने दिया जाता। सुनने में अजीब जरुर लगता है लेकिन यह सच है। नियम के अनुसार शादी के बाद तीन दिनों तक दुल्हा-दुल्हन टॉयलेट का इस्तेमाल नहीं कर सकते।  

दरअसल यहां के लोगों का मानना है कि शादी एक पवित्र समारोह है और टॉयलेट जाने से इसकी पवित्रता भंग हो जाती है। ऐसा करने पर वर और वधू अपवित्र हो जाते हैं। आप इसे लोगों का अंधविश्वास भी कह सकते है। ऐसा भी माना जाता है कि बाथरुम में लोग अपनी शरीर की गंदगी का त्याग करते हैं। जिसकी वजह से नकारात्मक शक्तियों का वहां वास हो जाता है।

अगर विवाह के बाद दूल्हा और दुल्हन ऐसे शौचालय का इस्तेमाल करते हैं तो उससे उनके रिश्ते में दरार आ सकती है। इसके लिए तीन दिनों तक वर-वधू के लिए काफी पहले से तैयारियां की जाती है। शादी के बाद उनके खान-पान का बेहद खास ध्यान रखा जाता है। उनकी किसी भी प्रकार की सहायता के लिए तीन दिनोें तक वर-वधू के दोनों परिवार वाले साथ रहते है।  

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top