Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

कोयला घाटाले में फंसे पसंदीदा उद्योगपतियों को बचा रही है सरकार : कांग्रेस

Publish Date: September 03 2018 06:05:15pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि कोयला आयात में 29 हजार करोड़ रुपए का घोटाला हुआ है जिसमें उद्योगपति गौतम अडानी तथा अनिल अम्बानी की कंपनियों समेत 40 कंपनियां शामिल हैं और मोदी सरकार इन्हें बचाने का प्रयास कर रही है। कांग्रेस ने इसके लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित करने और निर्धारित समय में इसकी जांच कराने की मांग की है। 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने सोमवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह मामला सामने आने के बाद राजस्व सतर्कता निदेशालय (डीआरआई) ने अक्टूबर 2014 में इसकी जानकारी दी और फिर इसकी जांच करते हुए 31 मार्च 2016 को बताया कि घोटाले में 40 कंपनियां शामिल हैं। उन्होंने कहा कि काेयला आयात का 70 प्रतिशत जिम्मा अडानी समूह की कंपनी को मिला था। 

उन्होंने कहा कि जांच का काम सही तरीके से आगे बढ़े, इसके लिए राजस्व सचिव हंसमुख अधिया ने स्टेट बैंक आफ इंडिया की तत्कालीन अध्यक्ष अरुणधति भट्टाचर्या को पत्र लिखकर इस करार संबंधी कुछ जरूरी दस्तावेज की मांग की लेकिन बैंक के अध्यक्ष ने 20 मई 2016 को यह कहते हुए दस्तावेज देने से इनकार कर दिया कि सिंगापुर से काेयला आयात हुआ है और वहां के कानून के अनुसार बैंक संबंधी दस्तावेज देने की इजाजत नहीं है। 

प्रवक्ता ने कहा कि सितम्बर 2017 में दिल्ली उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की गयी जिसमें आरोप लगाया गया कि इस मामले की जांच सही नहीं चल रही है। याचिका में न्यायालय से मामले की जांच को निष्पक्ष और सही तरीके से पूरा करने के लिए एसआईटी के गठन की मांग की गयी लेकिन डीआरआई ने एसआईटी की जांच की मांग को ठुकरा दिया।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top