Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

साइप्रस व्यापार के लिए भारत खुला है : कोविंद

Publish Date: September 04 2018 10:58:49am

निकोसिया(उत्तम हिन्दू न्यूज)- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने साेमवार को साइप्रस को निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि भारत व्यापार और निवेश के लिए खुला है। कोविंद ने साइप्रस के सांसदों को संबोधित करते हुए कहा,“भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है। पिछली तिमाही में हमारा सकल घरेलू उत्पाद बढ़कर 8.2 प्रतिशत पहुंच गया है। भारत व्यापार और निवेश के लिए खुला है और भारत साइप्रस के लिए खुला है।” उन्होंने कहा,“आइए और जल्दी आइए।”

उन्होंने कहा कि सभ्यताओं के तौर पर हम हजारों वर्षाें से खुले समाजों अौर व्यापारिक अर्थव्यव्स्थाओं के तौर पर रह चुके हैं अौर व्यापार, समुद्री क्षेत्र तथा वैश्विक समुद्री क्षेत्र और अन्य क्षेत्रों में नियम तथा प्रकिया आधारित प्रणाली की लगातार प्रासंगिकता हमारे लिए भरोसे का प्रतीक है। राष्ट्रपति ने स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में साइप्रस से मदद की पेशकश भी की। उन्होंने कहा, “उच्च गुणवत्ता वाले भारतीय जेनेरिक और टीकों की कीमतें कम कर दी गई हैं, स्वास्थ्य देखभाल की लागत कम कर दी गई है और दुनिया भर के समुदायों की मदद की है। हमें साइप्रस के साथ अपने अनुभव और क्षमताओं को साझा करने में खुशी होगी।”

इससे पूर्व साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासीआड्स के साथ बातचीत के बाद श्री कोविंद ने कहा कि भारत और साइप्रस आर्थिक संबंधों को और गहरा करना चाहते हैं। 
उन्होंने कहा कि वित्तीय सेवाओं और निवेश बैंकिंग में साइप्रस की विशेषज्ञता दोनों देशों की निवेश साझेदारी का विस्तार करने के लिए अच्छा है और दोनों पक्षों के बीच वित्तीय खुफिया जानकारी साझा करने से व्यापार संबंधों को बढ़ावा मिलेगा। दोनों नेताओं ने पारस्परिक हित के मुद्दों पर चर्चा की जिसमें आईटी और आईटी-समर्थ सेवाओं, पर्यटन, नौपरिवहन और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में व्यापार सहयोग को बढ़ावा देना शामिल है। कोविंद ने साइप्रस को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने के लिए भी आमंत्रित किया। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

MeToo: साजिद खान को IFTDA का बड़ा झटका, 1 साल के लिए किया सस्पेंड

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): यौन उत्पीड़न के आरोप से घिरे सा...

top