Sunday, December 09,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

आर्मी चीफ का बड़ा बयान, कहा-AI का लाभ लेने के लिए सोशल मीडिया से जुड़ना जरूरी  

Publish Date: September 04 2018 11:32:49am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारतीय थल सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने सैनिकों के सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने को लेकर महत्वपूर्ण बयान दिया है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि आधुनिक तकनीक का लाभ लेने और नई तकनीक को सीखने के लिए जवानों को सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर रोक नहीं लगानी चाहिए। हालांकि उन्होंने अनुशासन का भी हवाला दिया और कहा कि इस मामले में अनुशासन पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। 

राजधानी में सोशल मीडिया और आम्र्ड फोर्सेज विषय पर मंगलवार को चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल रावत ने कहा, हमें सुझाव मिले हैं कि हमें अपने सैनिकों को सलाह देनी चाहिए कि वे सोशल मीडिया से दूर रहें। आर्मी चीफ ने सवाल पूछने के अंदाज में कहा कि क्या आप किसी सैनिक को स्मार्टफोन रखने से मना कर सकते हैं?

उन्होंने कहा, अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से नहीं रोक सकते हैं तो बेहतर होगा कि इसकी अनुमति दे दी जाए लेकिन अनुशासन लागू करना भी महत्वपूर्ण है। जनरल रावत ने कहा कि आज के समय में जंग की रणनीति के लिहाज से इन्फो वॉरफेअर महत्वपूर्ण है और इसके तहत हमने आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (एआई) के बारे में बात करना शुरू कर दिया है। 

उन्होंने आगे कहा कि अगर हमें अपने फायदे के लिए एआई का इस्तेमाल करना है तो सोशल मीडिया से जुडऩा होगा क्योंकि बहुत कुछ जो हम एआई से पाना चाहते हैं, वह सोशल मीडिया के जरिए मिलेगा। जनरल रावत ने कहा कि सोशल मीडिया का दौर रहने वाला है। उन्होंने कहा कि सैनिक सोशल मीडिया का इस्तेमाल करेंगे। हालांकि हमारे विरोधी सोशल मीडिया का इस्तेमाल मनोवैज्ञानिक जंग और छल के लिए करेंगे। हमें अपने फायदे के लिए इसका इस्तेमाल करना है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


एडिलेड टेस्ट : एडिलेड में 15 साल बाद जीत के करीब पहुंचा भारत

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय गेंदबाजों रविचंद्रन अश्वि...

'गोपी बहू' गिरफ्तार, हीरा व्यापारी की हत्या में शामिल होने का आरोप 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक हीरा व्यापारी की हत्‍या के सि...

top