Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

नहीं घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, उत्पाद शुल्क में कटौती से सरकार का इनकार

Publish Date: September 04 2018 08:13:23pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : केंद्र की मोदी सरकार इन दिनों पेट्रोल-डीज़ल की आसमान छूती कीमतों को लेकर विपक्षियों के निशाने पर है। इस बीच मोदी सरकार इस मसले पर अपने रुख में कोई बदलाव करने के मूड में नजर नहीं आ रही। दरअसल, मोदी सरकार ने पेट्रोल, डीजल के बढ़ते दाम से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिये उत्पाद शुल्क में कटौती की संभावनाओं को खारिज कर दिया है। सरकार के एक शीर्ष अधिकारी का कहना है कि राजस्व वसूली में किसी तरह की कटौती की उसके समक्ष बहुत कम गुंजाइश है। 

सरकार का कहना है कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट के चलते आयात महंगा हो रहा है और इससे चालू खाते का घाटा तय लक्ष्य से ऊपर निकल सकता है। ऐसे में वह पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करके राजकोषीय गणित के साथ छेड़छाड़ नहीं करना चाहती। बता दें कि देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें मंगलवार को नई ऊंचाई पर पहुंच गईं हैं। वहीं दूसरी ओर भारतीय मुद्रा भी अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 71.54 के रिकार्ड निम्न स्तर तक गिर गई है। इसी वजह से आयात महंगा हो गया है। 

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 79.31 रुपये प्रति लीटर की रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है, तो वहीं डीजल का दाम 71.34 रुपये के रिकार्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। इस तेजी को कम करने के लिए उत्पाद शुल्क में कटौती की मांग उठी है। रोचक बात ये है कि इन दोनों ईंधन के दाम में करीब आधा हिस्सा, केंद्रीय और राज्य सरकारों द्वारा लिये जाने वाले कर का होता है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अंतर-राष्ट्रीय खिलाडी सचिन रत्ती और उनके भाई गगन रत्ती ने कोच जयदीप कोहली के खिलाफ दी पुलिस कंप्लेंट 

सोशल मीडिया पर परिवार को बदनाम करने का लगाया आरोप, अगर मुझे और मेरी पत...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top