Sunday, December 09,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

Teachers' Day Special: इस टीचर के जज्बे को सलाम, बच्चों को पढ़ाने के लिए करता है 370KM का सफर

Publish Date: September 05 2018 09:52:57am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- शिक्षक जिसे हम अपने जीवन में गुरू का स्थान देते है। जो हमारे जीवन को सही रास्ता दिखाता है। देश में आज कई एेसे शिक्षक है जो बिना किसी लालच या भेदभाव के बच्चों को सही शिक्षा दे रहे है। टीचर्स डे पर हम आपके लिए एक होनहार शिक्षक की जिंदगी के बारे में बताने जा रहे है जो गांव के बच्चों को पढ़ाने के लिए 370 किलोमीटर तक का सफर तय करता है। 

गुरुग्राम के आशीष गांव के बच्चों को पढ़ाने के लिए हर हफ्ते गुड़गांव से उत्तराखंड का सफर करते हैं। आशीष एक मल्टीनेशनल आईटी कंपनी में नौकरी करते हैं। बच्चों को पढ़ाना उन्हें अच्छा लगता है, जिसके चलते वह हर हफ्ते अपने गांव जाते हैं और बच्चों को पढ़ाते हैं। आशीष का गांव तिमली पौड़ी-गढ़वाल जिले में है। साल 1882 में उनके दादा जी के दादा जी ने एक संस्कृत स्कूल खोला था। उस दौरान वह गढ़वाल, हिमालय में एकमात्र संस्कृत स्कूल होता था, जिसे संयुक्त प्रांत (ब्रिटिश सरकार) द्वारा मान्यता प्राप्त थी। 2013 में स्कूल में सिर्फ 3 बच्चों का दाखिला हुआ जिससे आशीष परेशान हो गया था, स्कूल में गरीबी के चलते कोई भी नहीं पढ़ने नहीं आ पा रहा है। जिसके बाद अशीष ने गांव में एक कंप्यूटर सेंटर खोल दिया और नाम रखा 'द यूनिवर्सल गुरुकुल'। जहां कई बच्चे आना शुरू हो गए। आशीष ने बताया 'जिस गांव में पढ़ाने जाते हैं वहां गांव से लगभग 80 किलोमीटर के दायरे में कोई स्कूल नहीं है'। यही वजह है कि लगभग 23 गांव के 36 बच्चे उनके स्कूल में पढ़ रहे हैं और वह गुरूग्राम से उत्तराखंड यानि 370 किलोमीटर का सफर तय कर बच्चों को पढ़ाने के लिए हर हफ्ते जाते है।  

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


एडिलेड टेस्ट : एडिलेड में 15 साल बाद जीत के करीब पहुंचा भारत

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय गेंदबाजों रविचंद्रन अश्वि...

'गोपी बहू' गिरफ्तार, हीरा व्यापारी की हत्या में शामिल होने का आरोप 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक हीरा व्यापारी की हत्‍या के सि...

top