Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

राफेल और एके-103 राइफल खरीद में सरकार का दोहरा मापदंड : कांग्रेस

Publish Date: September 05 2018 06:59:57pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि सरकार फ्रांस के साथ राफेल लड़ाकू विमान खरीद और रूस के साथ ए के-103 राइफल खरीद सौदे में दोहरा मापदंड अपना रही है और उसे बताना चाहिए कि किस सौदे में रक्षा खरीद नियमों का उल्लंघन किया गया है। कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने बुधवार को यहां पार्टी की नियमित प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि मीडिया की खबरों के अनुसार रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सेना के लिए 3000 करोड़ रुपए के एके-103 राइफल सौदे में निजी कंपनी को ऑफसेट ठेका देने से रूस के अनुरोध को यह कहते हुए ठुकरा दिया कि यह दो सरकारों के बीच हुआ सौदा है और इसमें निजी कंपनी को ऑफसेट काम देने की इजाजत नहीं है। रूस को यह भी बताया गया कि रक्षा खरीद नियम के तहत सिर्फ सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ही इसके लिए अधिकृत है। निजी कंपनी को इसमें सहयोगी बनना है तो इसके लिए अलग से निविदा भरनी पड़ेगी। 

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार को बताना चाहिए कि जिन नियमों का हवाला देकर उसने रूस को एके-103 राइफलों का ऑफसेट ठेका निजी कंपनी को देने से इनकार किया है क्या रक्षा सौदा खरीद का यह नियम राफेल लड़ाकू विमान सौदे में लागू नहीं होता है। यदि इस नियम का पालन एके-103 की खरीद के साथ किया जाता है तो राफेल लड़ाकू विमान सौदे में निजी कंपनी को ऑफसेट ठेका किस आधार पर दिया गया है। प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि अब साफ हो गया है कि राफेल या फिर एके-103 राइफ खरीद में सरकार झूठ बोल रही है और दोहरा मापदंड अपना रही है। सरकार को अब स्पष्ट करना चाहिए कि रक्षा खरीद नियमों का उल्लंघन इनमें से किस सौदे में हुआ है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

मेरी पत्नी जो भी करती है, उसमें अपना 100 फीसदी देती हैं : रणवीर

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेता रणवीर सिंह का कहना है कि उन्हें अपनी पत्नी दीपिका पादु...

top