Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

आधार न होने पर बच्चों को एडमिशन देने से इनकार नहीं कर सकते स्कूल: UIDAI

Publish Date: September 06 2018 11:24:52am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने यह साफ कर दिया है कि अब कोई भी स्कूल बच्चों के आधार कार्ड न होने की वजह से एडमिशन देने से इनकार नहीं सकता, अगर कोई स्कूल ऐसा करता है तो यह अवैध गतिविधी होगी। दरअसल, UIDAI का यह कदम उन छात्रों के लिए बड़ी राहत है जिन्हे आधार कार्ड न होने की वजह से एडमिशन नहीं मिल रहा है।

प्राधिकरण ने यह भी साफ किया है कि कानून में कहीं यह प्रावधान नहीं है कि आधार न होने की सूरत में स्कूल दाखिला देने से इनकार करे। इसलिए जब तक छात्रों के लिए आधार नंबर जारी नहीं हो जाता तब उन्हें सभी सुविधाएं किसी दूसरे आईडी कार्ड के माध्यम से उपलब्ध कराई जाए।

छात्रों के पास आधार कार्ड न होने की स्थिती में अथॉरिटी ने स्कूलों को छात्र-छात्राओं के आधार पंजीकरण और अपडेट करने की खातिर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कहा है। 
प्राधिकरण ने कहा, स्कूल स्थानीय बैंकों, डाक कार्यालयों, राज्य शिक्षा विभाग के साथ मिलकर अपने परिसर में बच्चों का आधार कार्ड बनवाने और उसे अपडेट कराने की सुविधा मुहैया कराए।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top