Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भोपाल के वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में आज वयोवृद्ध शेर जमुना की मृत्यु

Publish Date: September 09 2018 07:41:29pm

भोपाल (उत्तम हिन्दू न्यूज): मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में आज सुबह वयोवृद्ध मादा शेर जमुना की मृत्यु हो गई। आधिकारिक जानकारी के अनुसार शेरनी जमुना ने उम्र के 25 वर्ष पूरे कर लिये थे, 26वें वर्ष में चल रही थी। जमुना की गिनती देश की सबसे उम्र दराज स्वस्थ्य शेरनियों में की जाती थी। शेर की औसत आयु 14-15 वर्ष होती है।

जमुना को वर्ष 2010 में 17 वर्ष की उम्र में भिलाई के राजमहल सर्कस से मुक्त कराकर छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से वन विहार लाया गया था। वन विहार प्रबंधन की विशेष देखभाल के कारण जमुना ने अपनी औसत आयु से बहुत अधिक जीवन प्राप्त किया। वन विहार में वन्य प्राणी चिकित्सक द्वारा विशेष देखभाल के अलावा उसे विटामिन और मिनरल्स भी दिये जा रहे थे।

उसको किसी भी प्रकार की कोई बीमारी नहीं थी। पोस्ट मार्टम में प्रथम दृष्टया जमुना की मृत्यु का कारण वृद्वावस्था में आंतरिक अंगों का काम न करना पाया गया। शोकाकुल माहौल में जमुना को पूर्ण सम्मान के साथ संचालक सहित समस्त स्टाफ की उपस्थिति में अंतिम बिदाई दी गई। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : लंच तक आस्ट्रेलिया को 233 रनों की बढ़त

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने यहां वाका मैदान पर भारत के साथ खेले ...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top