Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अगले साल एक अप्रैल से करें लखनऊ में मेट्रो की यात्रा

Publish Date: September 10 2018 04:17:47pm

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अमौसी हवाई अड्डे से मुंशी पुलिया तक मेट्रो का काम एक अप्रैल 2019 तक पूरा हो जायेगा और शहर के एक कोने से दूसरे कोने तक मेट्रो दौड़ने लगेगी।

करीब 23 किलोमीटर की इस दूरी को तय करने में मेट्रो को 40 मिनट का समय लगेगा। इस रूट पर 21 मेट्रो स्टेशन बनाये जा रहे हैं। अभी तक लखनऊ मेट्रो केवल चारबाग रेलवे स्टेशन से ट्रान्सपोर्ट नगर तक की करीब साढ़े आठ किलोमीटर की दूरी ही तय करती है।

लखनऊ मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने आज पत्रकारों से कहा कि अमौसी एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया (इंदिरा नगर) तक मेट्रो का काम एक अप्रैल 2019 तक पूरा करने का लक्ष्य है। हमें उम्मीद है कि एक अप्रैल से इस 23 किलोमीटर लंबे रूट पर मेट्रो दौड़ने लगेगी। अभी तक इस रूट पर करीब 85 फीसदी काम पूरा हो गया है। हम उम्मीद करते हैं कि इस लंबे रूट पर मेट्रो चलने से इस पर करीब एक लाख यात्री रोजाना यात्रा करेंगे। 

उन्होंने कहा कि इस 23 किलोमीटर रूट पर 21 मेट्रो स्टेशन होंगे और अधिकतम किराया 60 रूपया होगा। अभी मुंशी पुलिया से हवाई अड्डे तक किसी को भी अपने वाहन से जाने में एक से डेढ़ घंटे का समय लगता है लेकिन मेट्रो आरंभ हो जाने के बाद यह दूरी केवल 40 मिनट में पूरी होगी और किसी को भी यातायात जाम के झंझट में भी नही फंसना पड़ेगा।

कुमार ने बताया कि इस रूट पर सबसे कठिन काम गोमती नदी पर पुल का निर्माण था जो इसी महीने 30 सितंबर तक पूरा होने की उम्मीद है।उन्होंने बताया कि अभी तक चारबाग रेलवे स्टेशन से ट्रांसपोर्ट नगर तक साढ़े आठ किलोमीटर के रूट पर मेट्रो ट्रेन चल रही है। इस रूट पर प्रतिदिन करीब 12 से 13 हजार यात्री यात्रा कर रहे हैं। जब अमौसी हवाईअड्डे से मुंशीपुलिया तक की मेट्रो आरंभ हो जायेगी तब हमें उम्मीद है कि प्रतिदिन एक लाख यात्री यात्रा करेंगे क्योंकि इस रूट में शहर के सबसे व्यस्तम बाजार हजरतगंज, विधानसभा सचिवालय, लखनऊ विश्वविद्यालय, आईटी चौराहा, निशातगंज और इंदिरानगर जैसे इलाके पडेंगे।

इस सवाल पर कि इस रूट के पूरा हो जाने के बाद अगले किस रूट पर काम होगा, कुमार ने कहा कि फिर ईस्ट वेस्ट कॉरीडोर पर काम होगा लेकिन इस बारे में अभी सरकार काम कर रही है इसलिये यह बताना मुश्किल होगा कि अगले रूट पर काम कब से आरंभ होगा।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

यूपी में 'केदारनाथ' के खिलाफ मामला दर्ज

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में बॉ...

top