Wednesday, January 23,2019     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

10 करोड़ परिवारों को कल मोदी देंगे तोहफा, फ्री में होगा 5 लाख तक का इलाज

Publish Date: September 22 2018 05:15:48pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितम्बर को झारखंड की राजधानी राँची में आयुष्मान भारत के तहत ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ की शुरुआत करेंगे।  परिवार एवं स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि योजना का क्रियान्वयन इस प्रकार किया जाएगा कि देश के हर नागरिक के लिए स्वास्थ्य सेवाएँ सुलभ हों।

इसके तहत गरीब तबके के 10 करोड़ 74 लाख परिवारों (तकरीबन 50 करोड़ लोगों) को हर साल 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य खर्च उपलब्ध कराया जायेगा। परिवार के किसी भी सदस्य के द्वितीयक तथा तृतीयक स्तर के अस्पतालों में भर्ती होने की स्थिति में उसका खर्च बीमा के रूप में दिया जायेगा। पूरी प्रक्रिया नकदी तथा कागज रहित होगी। पूरी तरह लागू होने पर यह दुनिया की सबसे बड़ी सरकारी स्वास्थ्य योजना बन जायेगी। मंत्रालय ने कहा कि किसी भी सदस्य के अस्पताल में भर्ती होने पर आर्थिक रूप से परिवार की कमर टूट जाती है। योजना के दायरे में आने वाले परिवार अब आर्थिक परेशानी का सामना किये बिना गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा का लाभ उठा सकेंगे। 

प्राथमिक स्तर पर आयुष्मान भारत के लाभार्थी स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्रों में इलाज करा सकेंगे, जहाँ इलाज के साथ बचाव तथा आरोग्य की सुविधाएँ भी उपलब्ध होंगी। अस्पताल में भर्ती होने पर लाभार्थियों के लिए बीमा की व्यव्स्था होगी जिसका क्रियान्वयन निजी तथा सार्वजनिक क्षेत्र द्वारा मिलकर किया जायेगा। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


टीम इंडिया को झटका, न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम दो वनडे और ट्वंटी-20 सीरीज नहीं खेलेंगे विराट 

नेपियर (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली को न्य...

'83' के साथ बॉलीवुड में कदम रखेंगे एमी विर्क

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): पंजाबी गायक एमी विर्क आगामी फिल्म '83' के साथ बॉलीवुड ...

top