Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अगस्ता वेस्टलैंड: ब्रिटिश उच्चायोग ने मांगी क्रिश्चियन मिशेल तक राजनयिक पहुंच

Publish Date: December 06 2018 12:04:45pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- अगस्ता वेस्टलैंड मामले के  बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को मंगलवार देर रात दुबई से भारत लाया गया। वहीं ब्रिटेन के उच्चायोग ने ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल तक राजनयिक पहुंच की मांग की है। उच्चायोग के प्रवक्ता ने कहा कि हमने भारतीय अधिकारियों से मिशेल की अवस्था को लेकर तत्काल जानकारी मांगी है। 

ब्रिटेन की सरकार ने भी भारत से मिशेल की हिरासत और प्रत्यर्पण के बारे में तत्काल सूचना मांगी है। यह जानकारी ब्रिटेन के विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय के प्रवक्ता ने दी। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि हमने मिशेल से राजनयिकों को मिलने देने की भी अपील की है। हमारा स्टाफ यूएई में हिरासत के बाद से ही ब्रिटिश नागरिक के परिवार की मदद कर रहा है। हम परिवार और यूएई अधिकारियों के संपर्क में हैं। साथ ही भारतीय अधिकारियों से उसकी हालत के बारे में तत्काल जानकारी मांगी है।  

बता दें कि बुधवार को दोपहर बाद दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में क्रिश्चियन मिशेल को पेश किया गया था। इसके बाद उन्हें 5 दिन के लिए केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के हिरासत में भेज दिया गया है। इस बीच कोर्ट ने कहा है कि बिचौलिए मिशेल से उनके वकील एक घंटा सुबह और एक घंटा शाम में मिल सकते हैं। उन्हें मंगलवार देर रात गल्फस्ट्रीम जेट से भारत लाया गया था। ऐसा माना जा रहा है कि क्रिश्चियन मिशेल के आने से कई सारे राज खुल सकते हैं। मिशेल के आने पर भारतीय जांच एजेंसियों की पूछताछ में वह उन नेताओं और नौकरशाहों के नाम उगल सकते हैं जिन्हें 3600 करोड़ रुपए के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे के लिए कथित रूप से रिश्वत दी गई थी। 
  
जानकारी के मुताबिक, मिशेल ने कुछ लोगों को इस डील के दौरान घूस दी थी जिसके नाम उसने कोड वडज़् में लिखे थे उसका खुलासा यही कर सकता है। यूएई की सुरक्षा एजेंसियों ने फरवरी 2017 में मिशेल को गिरफ्तार किया था और इसके बाद से ही उसके प्रत्यपज़्ण की कोशिशें चल रही थीं। मिशेल को भारत प्रत्यपिज़्त कराने के लिए भारतीय एजेंसियों केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) एवं प्रवतंज़्न निदेशालय ने यूएई का कई बार दौरा किया। इस दौरान एजेंसियों ने यूएई के अधिकारियों एवं न्यायालय के साथ घोटाले से जुड़े आरोपपत्र, गवाहों के बयान और अन्य साक्ष्य एवं दस्तावेज साझा किए थे।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IPL-12 के लिए होने वाली नीलामी में हिस्सा लेंगे 346 खिलाड़ी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 1...

MeToo: साजिद खान को IFTDA का बड़ा झटका, 1 साल के लिए किया सस्पेंड

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): यौन उत्पीड़न के आरोप से घिरे सा...

top