Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अगस्ता वेस्टलैंड मामला : बिचौलिए मिशेल ने पैसा लेने की बात कबूली, रिश्वत को बताया फीस 

Publish Date: December 06 2018 02:17:32pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अगस्ता वेस्टलैंड डील मामले में गिरफ्तार ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल ने बड़ा खुलासा किया है। दो दिन पहले ही भारत प्रत्यर्पित किए गए मिशेल ने दलाली के बदले पैसा लेने की बात कबूली है लेकिन उसने इस पैसे को रिश्वत की बजाय कंसल्टेंट फीस बताया है। 

मिशेल से पूछताछ करने वाले अधिकारियों के सूत्रों ने बताया कि मिशेल ने घूस लेने वाले किसी शख्स के नाम का खुलासा नहीं किया। साथ ही मिशेल ने पूछताछ में यूपीए नेताओं या फिर रक्षा मंत्रालय से पैसे लेने की बात को पूरी तरह खारिज कर दिया। सूत्र बताते हैं कि मिशेल का कहना है कि उसने यूपीए सरकार से कोई घूस नहीं ली, लेकिन अगुस्टा वेस्टलैंड से कंसल्टेंसी फीस ली थी। मिशेल ने सीबीआई अधिकारियों से कहा कि नेताओं और नौकरशाहों की दी गई घूस के मामले में एक अन्य यूरोपिय बिचौलिये गाइडो हाशके ने नोट्स लिखे थे। मिशेल ने बताया कि इन नोट्स में लिखा था कि सोनिया गांधी वीआईपी चॉपर डील में ड्राइविंग फोर्स हैं। नोट्स में कहा गया था कि भारत में अगुस्टा वेस्टलैंड के सेल्समैन पीटर हुलेट को सोनिया गांधी के बाद पीएम मनमोहन सिंह, तत्कालीन रक्षा मंत्री रहे प्रणब मुखर्जी और सोनिया के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल को टारगेट करना चाहिए। 

225 करोड़ रुपये की रिश्वत 
प्रवर्तन निदेशालय ने जून 2016 में मिशेल के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था। उसमें आरोप लगाया गया कि उसने हेलीकॉप्टर निर्माता कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड से तीन करोड़ यूरो (225 करोड़ रुपये) प्राप्त किए थे। यह राशि भारत के साथ हेलीकॉप्टर खरीद सौदा कराने के एवज में रिश्वत के तौर पर बांटने के लिए दी गई थी, क्योंकि इस सौदे के लिए भारत में कई कांट्रैक्ट लिए जाने थे।

हेलीकॉप्‍टर घोटाले का आरोपी क्रिश्चियन मिशेल दिल्‍ली लाया गया, डोभाल की प्रमुख भूमिका

Image result for ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल

 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IPL-12 के लिए होने वाली नीलामी में हिस्सा लेंगे 346 खिलाड़ी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 1...

MeToo: साजिद खान को IFTDA का बड़ा झटका, 1 साल के लिए किया सस्पेंड

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): यौन उत्पीड़न के आरोप से घिरे सा...

top