Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अब देश के बच्चे ढूंढेंगे स्थानीय समस्याओं के हल, मोदी सरकार ने लांच की योजना

Publish Date: December 06 2018 08:11:23pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): सरकार ने स्कूली बच्चों में नवाचार को बढ़ावा देने तथा उन्हें स्थानीय समस्याओं के हल ढूँढने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से 'आइडियेट फॉर इंडिया' चुनौती की शुरू की है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज यहां इस कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए कहा कि डिजिटल इंडिया की सफलता के लिए आम आदमी की भागीदारी जरूरी है। युवाओं के भारत को अवसर चाहिए। अवसर मिलता है तो लगन और प्रतिभा सामने आती है। यह परिवर्तनकारी पहल है।

'आइडियेट फॉर इंडिया - क्रिएटिव सॉल्यूशंस यूजिंग टेक्नोलॉजी' कार्यक्रम में छठी से 12वीं कक्षा तक के बच्चे हिस्सा ले सकते हैं। वे राष्ट्रीय ई-प्रशासन विभाग की वेबसाइट एनईजीडीडॉटजीओवीडॉटइन या जिटलइंडियाडॉटजीओवीडॉटइन पर पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण के बाद छात्रों को अपने आस पास समस्याओं की पहचान कर उनका समाधान ढूँढऩा होगा। समाधान के बारे में 90 सेकेंड का वीडियो बनाकर इन वेबसाइटों पर अपलोड करना होगा। वीडियो के आधार पर हर राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश से 10-10 छात्रों का चयन किया जाएगा। इन छात्रों को दक्षिण, पूर्व, उत्तर, पश्चिम और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में आयोजित होने वाले पांच बूट शिविरों में मेंटरों द्वारा समाधान को प्रोटोटाइप में बदलने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रोटोटाइप तैयार होने के बाद छात्र वापस अपने इलाकों में जाकर उन समाधानों के क्रियान्वयन का प्रयास करेंगे। आखिरी चरण के लिए देश भर से 50 छात्रों का चयन किया जायेगा। उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर नयी दिल्ली में अपने समाधान के प्रदर्शन का मौका मिलेगा। प्रसाद ने कहा कि जब समाधान में प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल होता है तो वह रचनात्मक समाधान बन जाता है। उन्होंने कहा कि रचनात्मक समाधान का समावेशी और आम लोगों को सशक्त करने वाला होना जरूरी है। साथ ही यह ऐसा होना चाहिए जो नए आयाम खोले। 

Image result for modi s

Image result for आइडिया फॉर इंडिया

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IPL-12 के लिए होने वाली नीलामी में हिस्सा लेंगे 346 खिलाड़ी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 1...

MeToo: साजिद खान को IFTDA का बड़ा झटका, 1 साल के लिए किया सस्पेंड

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): यौन उत्पीड़न के आरोप से घिरे सा...

top