Sunday, June 24,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
पंजाब

IMA प्रेसिडेंट डा. मुकेश के कड़े तेवर, कहा-एनएमएसी बिल का मतलब नेशनल मेडिकल करप्शन बिल

Publish Date: March 13 2018 08:14:17pm

जालंधर (विकास शर्मा) : आजकल देश के स्वास्थ्य क्षेत्र में एक बिल काफी चर्चित है। इस बिल का नाम है एनएमसी यानि नेशनल मेडिकल काउंसिल। इस बिल का इंडियन मेडिकल एसोसिएशन पूरे देश में विरोध कर रही है। बिल के विरोध में देशभर में आईएमए सदस्यों ने साइकिल रैली निकालकर विरोध जताया। वहीं इस बिल को लेकर आईएमए जालंधर ने मोर्चा खोला हुआ है। प्रेसिडेंट डा. मुकेश गुप्ता का स्पष्ट शब्दों में कहना है कि ये बिल गरीब विरोधी, गैर संवैधानिक, अफसरशाही से लबरेज बिल है। उन्होंने कहा कि इस बिल को नेशनल मेडिकल काउंसिल न कहकर नेशनल मेडिकल करप्शन बिल कहें तो ठीक रहेगा। 

एमबीबीएस करने वाले डॉक्टरों पर बोझ बढ़ा दिया
डा. मुकेश गुप्ता कहते हैं कि एनएमसी बिल की क्लॉज 15 के मुताबिक एमबीबीएस डॉक्टरों को एमबीबीएस करने के बाद एक टेस्ट पास करना होगा। उसके बाद ही वे प्रैक्टिस करने के योग्य होंगे। इस टेस्ट की बाध्यता एक धक्केशाही है जिसे सहन नहीं किया जाएगा।

करप्शन को जमकर बढ़ावा मिलेगा   
गुप्ता के मुताबिक बिल की क्लॉज 10 (1 आई) के मुताबिक मेडिकल कालेजों को सीटें देने की प्रक्रिया में अफसरशाही का बोलबाला कर दिया गया है। निजी मेडिकल कालेजों को सीटें देेने के अधिक अधिकार देने से भ्रष्टाचार ही फैलेगा। ये भ्रष्टाचार 1 प्रतिशत सीट से 40 प्रतिशत और फिर 99 प्रतिशत तक बढ़ता चला जाएगा। 

दो पैथी को किया जा रहा है मिक्स
डा. मुकेश गुप्ता ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि जिन लोगों को ये लगता है कि उनका ये फैसला डॉक्टरों की कमी को दूर करेगा उन्हें इस बात के लिए तैयार रहना होगा कि एलोपैथी और होम्योपैथी को मिक्स करके जिस मिक्सोपैथी का निर्माण किया जा रहा है उससे मरीजों की जान पर बन आएगी। बीमारियां कम होने की बजाय बढ़ेंगी और हमारा इंडिया बीमार इंडिया बनेगा। 

दिल्ली में गरजेगी डॉक्टरों की आवाज
डा. मुकेश गुप्ता के मुताबिक आईएमए इस बिल का विरोध कर रही है। स्टैंडिंग कमेटी सदस्यों से भी बात की गई है। 21 मार्च नेशनल प्रेसिडेंट डा. रविंदर वानखेड़कर अमृतसर आ रहे हैं। उसके बाद जालंधर, लुधियाना, पटियाला में आईएमए सदस्य मशाल से विरोध जताएंगे। 25 मार्च को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में महापंचायत होगी जिसमें एनएमसी बिल, डॉक्टरों से होने वाले मारपीट के मामलों के साथ-साथ विभिन्न मुद्दों पर बात होगी।  

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


FIFA WC 2018 : पनामा को 6-1 से हराकर अंतिम-16 में पहुंचा इंग्लैंड 

निझनी नोवगोग्राड (उत्तम हिंदू न्यूज) : कप्तान हैरी केन की शान...

नहीं थम रही कपिल शर्मा की मुश्किलें, अब स्पॉन्सर्स को चुकाने होंगे पैसे

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन व अभिनेता कपिल शर्मा की मुश्किलें मानों कम होने का ना...

top