Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
पंजाब

श्री गुरू नानक देव जी का 550वांं प्रकाश पर्व, केंद्र सरकार से सहयोग की मांग 

Publish Date: September 11 2018 10:01:08am

मुख्यमंत्री ने संत समाज से मांगे कीमती सुझाव 

 

सुल्तानपुर लोधी (दीपक शर्मा/सतपाल काला) : आगामी वर्ष श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर विश्व स्तरीय समागम की सफलता के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने संत समाज से इस समागम के लिए कीमती विचारों, सुझावों और सहयोग की मांग की। 

यहां संत समाज के प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके लिए यह सम्मान वाली बात है कि यह समागम उनकी सरकार के दौरान आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार इन समागमों को बहुत ही बढिय़ा ढंग से मनाने को यकीनी बनाएगी और उन्होंने इस संबंधी केंद्र सरकार से भी सहयोग की मांग की है। मुख्यमंत्री ने संत समाज के प्रतिनिधियों से अपील की कि वह अपने कीमती सुझाव और विचार पेश करें जिससे समागमों की रूप-रेखा को अंतिम रूप दिया जा सके। उन्होंने बताया कि समागमों संबंधी नक्शा तैयार करने के लिए स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू, सहकारिता मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा और पी.डबल्यू.डी. मंत्री विजय इंद्र सिंगला पर आधारित एक कमेटी का गठन किया। उन्होंने बताया कि ‘प्रकाश पर्व’ से सम्बन्धित प्रोग्राम पूरा साल आयोजित किये जाएंगे, जिनके द्वारा गुरु जी के जीवन, विचारधारा और कामों संबंधी बताया जाएगा, जोकि आज भी सांसारिक स्तर पर लाखों लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि संत समाज द्वारा दिए गए सुझाओं को कमेटी द्वारा बनाऐ नक्शाा को अंतिम रूप देने से पहले उसमें शामिल किया जायेगा। उन्होंने बाबा सरबजोत सिंह बेदी को विनती की कि संत समाज के नुमायंदों की एक कमेटी गठित की जाये, जोकि समागमों संबंधी प्रोग्रामों को अंतिम रूप देे और यथावत लागू करने के लिए राज्य सरकार द्वारा कमेटी के साथ लगातार संबंध रखे। मुख्यमंत्री ने पंजाब और देश के दूसरे सूबों से पहुंचे संत समाज के सदस्यों को बताया कि पंजाब सरकार ने श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व गुरू जी के जीवन के साथ नज़दीक से जुड़ी ऐतिहासिक स्थानों सुलतानपुर लोधी, डेरा बाबा नानक और बटाला में मनाने का फ़ैसला किया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार के सुझाव पर प्रधानमंत्री ने समागमों संबंधी एक 36 सदस्यीय राष्ट्रीय कमेटी का गठन किया है जोकि केंद्रीय गृह मंत्री के नेतृत्व में काम करेगी, जिसमें केंद्रीय वित्त मंत्री, मुख्यमंत्री पंजाब, सांस्कृतिक मामलों के मंत्री और सांस्कृतिक मामलों के प्रमुख सचिव शामिल हैं।

उन्होंनेे बताया कि सूबा सरकार द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह से भी समागमों की रूप-रेखा संबंधी परामर्श लिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने बताया कि श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व 12 नवंबर 2019 को मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सूबा सरकार ऐतिहासिक स्थानों पर विकास कामों की शुरुआत इस साल नवंबर के दूसरे हफ़्ते में की जायेगी। उन्होंने कहा कि सूबा सरकार ने शताब्दी समागमों के लिए केंद्र सरकार से 2145 करोड़ रुपए के विशेष पैकेज की मांग की है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top