Thursday, July 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
खेल

शतरंज के बादशाह आनंद ने किया पोकर स्पोट्र्स लीग का अनावरण

Publish Date: April 15 2018 06:49:36pm

नयी दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): शतरंज के बादशाह और पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने रविवार को यहां पोकर स्पोट्र्स लीग (पीएसएल) के सत्र दो के ग्रैंड फिनाले की ट्रॉफी का अनावरण किया जिसका आयेाजन 9 से 13 मई तक गोवा में किया जाएगा। सुपर ग्रैंडमास्टर और पद्म विभूषण से सम्मानित आनंद पिछले साल नवम्बर में पोकर स्पोट्र्स लीग के ब्राण्ड अम्बेसडर बने थे। पांच बार विश्व चैम्पियन रह चुके आनंद को शतरंज टेबल पर अपने 'पोकर फेसÓ के लिए जाना जाता है और ट्रॉफी का अनावरण करते हुए उन्होंने कहा कि शतरंज की तरह यह भी दिमाग का खेल है। आनंद ने कहा, "पोकर शतरंज से काफी मिलता जुलता खेल है। मैंने पोकर ज्यादा नहीं खेला है लेकिन मैं इसके नियम कायदे जानता हूं। मैं इसके गेम भी देखता हूं। यह दिमाग का खेल है। शतरंज में बोर्ड पर सब कुछ खुला दिखाई देता है जबकि पोकर में आपको सामने वाले के दिमाग को पढऩा होता है।"

उन्होंने कहा, "इस लीग के साथ जुडऩे का मुख्य कारण यही है कि मुझे पोकर शतरंज से अलग नहीं लगता। पोकर को शतरंज के साथ जोडऩा इस खेल की लोकप्रियता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण साबित होगा। इस खेल को दुनिया भर में मान्यता प्राप्त है और पोकर स्पोट्र्स लीग देश में छिपी पोकर प्रतिभा को उजागर करने का अनूठा प्रयास है।" डाबर के उपाध्यक्ष अमित बर्मन ने इस अवसर पर कहा, "पोकर स्पोट्र्स लीग का सीजऩ 2 खिलाडिय़ों केे लिए बहुत रोचक होने वाला है। हमने 11 टीमों का ऐलान किया है और हमें विश्वास है कि सबसे प्रतिभाशाली टीम ही चैम्पियन बनेगी, क्योंकि पोकर पूरी तरह से दिमाग का खेल है।" पीएसएल सीजऩ 2 में देश भर से 11 टीमें 3.60 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। इस साल हर टीम में 10 खिलाड़ी हैं, जिसमें एक मेंटर/ प्लेइंग कैप्टन, दो प्रो-ंप्लेयर, दो फ्री लाईव क्वालिफायर, तीन फ्री ऑनलाईन क्वालिफायर और दो वाइल्ड-कार्ड एन्ट्रीज़ शामिल हैं। इन खिलाडिय़ों का चयन पिछले तीन वर्षों में उनकी उपलब्धियों के आधार पर किया गया है।

11 टीमों में बेंगलुरु वारियर्स, दिल्ली पेंथर्स, गोवन नट्स, गुजरात फाल्कन्स, कोलकाता किंग्स, पंजाब ब्लफर्स, मुंबई एंकर्स, पुणे शाक्र्स , राजस्थान टिल्टर्स, आन्ध्रा बुलेट्स और चेन्नई थालीवस शामिल हैं। लीग को स्पोर्ट चैनल डी स्पोर्ट पर प्रसारित किया जाएगा।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


बैडमिंटन : सिंगापुर ओपन से बाहर हुईं रितुपुर्णा, शिवानी

सिंगापुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ियों रितुपुर्णा दास और रुत्विका...

मेरे बेटे ने मेरी परवरिश करनी शुरू कर दी है : सोनाली बेंद्रे

न्यूयॉर्क (उत्तम हिन्दू न्यूज): यहां मेटास्टेटिक कैंसर का इलाज करा रहीं अभिनेत्री सोनाली ब...

top