Wednesday, June 20,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

देशप्रेम : शहीद की पत्नी परिश्रम से बनीं लेफ्टिनेंट

Publish Date: September 13 2017 06:33:07pm

सागर (उत्तम हिन्दू न्यूज़) : यदि ठान ले तो इंसान क्या नहीं कर सकता, मध्यप्रदेश के सागर की श्रीमती निधि दुबे ने यह साबित कर दिखाया है। अपने सैनिक पति के निधन के बाद उन्होंने कड़े परिश्रम से लेफ्टिनेंट के रूप में कमीशन लिया है। यहां स्थित महार रेजीमेंटल सेंटर के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार रेजीमेंट में नायक मुकेश दुबे लिपिक के पद पर तैनात थे। 23 अप्रैल 2009 को दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया था। पति की मृत्यु के पांच माह बाद उनकी पत्नी निधि दुबे ने एक पुत्र को जन्म दिया और न केवल अपने बेटे को सेना में भेजने का निर्णय ले लिया, अपितु वे स्वयं को भी देश के प्रति समर्पित करना चाहती थीं। 


श्रीमती दुबे ने सागर के मकरोनिया स्थित अपने पिता के घर रहकर अपने सपनों को साकार करने के लिये कठिन परिश्रम प्रारंभ किया। उन्होंने इंदौर से एच आर मैनेजमेंट में एमबीए करने के उपरांत एक निजी कंपनी में लगभग 18 माह तक कार्य किया। उसी दौरान उन्होंने महार रेजीमेंटल सेंटर के कमांडेंट से मुलाकात कर सेना में अधिकारी बनने की इच्छा जाहिर की। 


श्रीमती दुबे ने महार रेजीमेंटल सेंटर के सेवा चयन प्रशिक्षण केंद्र से जुलाई 2015 में प्रशिक्षण पूर्ण किया। इसके साथ साथ अपने दैनिक जीवन को सुचारू रूप से चलाने के लिये आर्मी स्कूल में अध्यापन कार्य भी किया। सवा वर्ष पूर्व श्रीमती दुबे सेना की महिला विशेष प्रवेश योजना के तहत बेंगलुरू में सेवा चयन केंद्र से चयनित हुई। चेन्नई के अधिकारी प्रशिक्षण केन्द्र में नौ माह के कठिन प्रशिक्षण के उपरांत उन्होंने हाल में आर्डिनेंस कोर में एक लेफ्टिनेंट के रूप में कमीशन लिया है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


अगले 5 वर्षों में इतने मैच खेलेगी टीम इंडिया, जानें सीरीज का विवरण

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत 2018 से 2023 के अंतर्रा...

मिस इंडिया अनुकृति की अदाओं के आप भी हो जाएंगे कायल, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): फेमिना मिस इंडिया 2018 में तामिलनाडू की अनुकृति वास को मिस इंड...

top