Wednesday, February 21, 2024
ई पेपर
Wednesday, February 21, 2024
Home » एप्पल ने वीआर खरीद पर 47.5 फीसदी कमीशन के लिए मेटा की आलोचना की

एप्पल ने वीआर खरीद पर 47.5 फीसदी कमीशन के लिए मेटा की आलोचना की

सैन फ्रांसिस्को(उत्तम हिन्दू न्यूज)- टेक दिग्गज एप्पल ने मेटा क्वेस्ट स्टोर के माध्यम से बेचे जाने वाले आभासी सामानों के लिए डेवलपर्स से 47.5 प्रतिशत तक चार्ज करने की ‘मेटावर्स’ कंपनी की योजना पर मेटा की आलोचना की है।

सोमवार को, मेटा ने घोषणा की थी कि वह मेटा क्वेस्ट स्टोर पर होने के लिए 30 प्रतिशत प्लेटफॉर्म शुल्क लेने के बाद ‘होराइजन दुनिया’ में बेचे जाने वाले सामानों से अतिरिक्त 17.5 प्रतिशत कटौती करेगी। एप्पलइंसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, मार्किटवॉच को एक ईमेल में, एप्पल के कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस के वरिष्ठ निदेशक फ्रेड सैन्ज ने इस कदम को पाखंडी बताया, क्योंकि मेटा ने पहले एप्पल के 30 प्रतिशत टेक की आलोचना की थी। ईमेल में सैंज के हवाले से कहा गया है, “मेटा ने बार-बार एप्पल पर ऐप स्टोर में इन-ऐप खरीदारी के लिए डेवलपर्स से 30 प्रतिशत कमीशन वसूलने का लक्ष्य लिया है और हर मोड़ पर छोटे व्यवसायों और रचनाकारों को बलि का बकरा बनाया है।”

सैंज ने कहा, “अब मेटा उन्हीं क्रिएटर्स से किसी भी अन्य प्लेटफॉर्म की तुलना में काफी अधिक चार्ज करना चाहता है। [मेटा की] घोषणा मेटा के पाखंड को उजागर करती है। यह दिखाता है कि जब वे एप्पल के मंच का मुफ्त में उपयोग करना चाहते हैं, तो वे खुशी से उन रचनाकारों और छोटे व्यवसायों से वसूलते हैं।” फेसबुक, अब मेटा, एप्पल की 30 फीसदी प्लेटफॉर्म फीस के खिलाफ जोरदार आवाज उठा रही है। इसने पहले एप्पल के 30 प्रतिशत कटौती को रचनाकारों और छोटे व्यवसायों के अवसरों को अनलॉक करने में बाधा कहा है। मेटा अपनी 47.5 प्रतिशत दर को ‘प्रतिस्पर्धी’ कहता है और यह मानता है कि ‘अन्य प्लेटफार्मों में अपना हिस्सा रखने में सक्षम है’। हालाँकि, यह दर एप्पल के 30 प्रतिशत की तुलना में बहुत अधिक है और कुछ एनएफटी बाजारों से 2 प्रतिशत लेते हैं।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd