Tuesday, April 16, 2024
ई पेपर
Tuesday, April 16, 2024
Home » पेड़ टूटे, छत गिरी, सड़कें जाम, फ्लाइट्स रद्द… राहत के साथ आफत बन कर आई दिल्ली की बारिश

पेड़ टूटे, छत गिरी, सड़कें जाम, फ्लाइट्स रद्द… राहत के साथ आफत बन कर आई दिल्ली की बारिश

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : उत्तर-पश्चिमी व मध्य भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहने के कारण इन दिनों राजधानी में गर्मी के तेवर नरम हैं। यही वजह है कि पारा गिरकर 40 से नीचे पहुंच गया है। इसी बीच दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह-सुबह तेज आंधी के साथ जमकर बारिश हुई। नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद समेत दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में सोमवार तड़के बारिश हुई जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। हालांकि, राहत के साथ-साथ दिल्ली की बारिश आफत भी लेकर आई। आंधी-पानी से लोगों को गर्मी से राहत तो मिली, मगर ट्रैफिक की समस्या से भी दिल्लीवालों को जूझना पड़ रहा है। इतना ही नहीं, दिल्ली एयरपोर्ट से विमान सेवा भी प्रभावित हो गई है। भारत मौसम विज्ञान विभागने अगले दो घंटों तक तेज हवाओं के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में बारिश को लेकर आज यानी सोमवार को ऑरेंज अलर्ट और मंगलवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। विभाग का कहना है कि दिल्ली के तापमान में गिरावट होगी। दिल्ली में आंधी की वजह से तापमान में भारी गिरावट हुई है। आज सुबह 5:40 से सुबह 7 बजे तक तापमान 11 डिग्री सेल्सियस गिरकर 29 डिग्री सेल्सियस से 18 डिग्री सेल्सियस हो गया।

दिल्ली में बीते दो दिनों से बूंदाबांदी के साथ बारिश का मौसम तो बना हुआ था, मगर सोमवार तड़के जोरदार बारिश हुई। दिल्ली-एनसीआर में सुबह 4 बजे के करीब से ही बारिश हो रही है। गुरुग्राम से लेकर एनसीआर के कई इलाकों में सड़कों पर पानी भर गया है। चिलचिलाती गर्मी से एनसीआर में लोगों को राहत तो मिली, मगर कुछ परेशानियां भी आ गई हैं। दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग इलाकों में सड़कों पर पेड़ गिरने की सूचना है। कई जगहों पर पेड़ों के उखड़ने से जाम की स्थिति आ गई है। राष्ट्रीय राजधानी में बारिश के बाद ट्रैफिक जाम की स्थिति देखने को मिल रही है।

दिल्ली-NCR में बारिश की वजह से करीब 100 पेड़ गिरे हैं। वहीं दिल्ली के हॉजखास और आईआईटी इलाके में भी सड़कों पर पेड़ गिरे और पानी भर गया है। दिल्ली हवाई अड्डे की वेबसाइट के अनुसार, खराब मौसम की वजह से दिल्ली एयरपोर्ट पर 40 से अधिक विमान के उड़ानों में देरी हुई। आंधी-पानी के कारण खराब मौसम की वजह से दिल्ली आने वाली लगभग 18 विमानें देरी से उड़ान भर रही हैं, जबकि दो उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।

दूसरी तरफ गुरुग्राम में बारिश की वजह से जलभराव हो गया। दिल्ली हवाई अड्डे के सूत्रों के अनुसार दिल्ली-NCR में मौसम में आए बदलाव के कारण कई उड़ानों को जयपुर और अन्य हवाई अड्डों की तरफ़ डायवर्ट किया गया। तीन जगहों से दीवार गिरने की कॉल मिली जिसमें मोती नगर इलाके के दीवार गिरने से 3 लोग घायल हुए हैं।

इतना ही नहीं, दिल्ली-एनसीआर में बारिश का असर विमान सेवाओं पर भी पड़ा है। बारिश और आंधी को देखते हुए दिल्ली एयरपोर्ट ने कहा है कि खराब मौसम की वजह से उड़ान सेवा प्रभावित रहेंगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने यात्रियों को एयरपोर्ट आने से पहले अपनी फ्लाइट की जानकारी संबंधित एयरलाइन से प्राप्त करने को कहा है, जिससे यात्रियों को किसी भी तरह की मुश्किलों का सामना ना करना पड़े।

दिल्ली में तेज आंधी की वजह से धौलाकुंआ इलाके में पेड़ भी सड़क पर गिर गए। इतना ही नहीं, दिल्ली के कंटेनमेंट जोन में भी तेज हवा और बारिश के बाद एक बड़ा पेड़ उखड़ गया, जिसकी वजह से यातायात बाधित हो गया। आईएमडी ने कहा है कि अगले 2 घंटों के दौरान दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में 50-80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हल्की से मध्यम तीव्रता वाली बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

GNI -Webinar
You Might Be Interested In

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd