Wednesday, February 21, 2024
ई पेपर
Wednesday, February 21, 2024
Home » स्वास्थ्य तथा सामाजिक कल्याण सर्वोपरि : जयराम

स्वास्थ्य तथा सामाजिक कल्याण सर्वोपरि : जयराम

शिमला (उत्तम हिन्दू न्यूज): हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि राज्य सरकार ने स्वास्थ्य एवं सामाजिक कल्याण क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की है। उन्होंने कांगड़ा जिला के चम्बी में त्रिदेव सम्मेलन के अवसर पर जनसभा को सम्बोधित करते हुए आज कहा कि अब वृद्धवस्था पेंशन की आयु सीमा को घटाकर 60 वर्ष कर दिया गया है जबकि पिछली सरकार ने 80 वर्ष रखी थी। महिलाएं परिवार एवं समाज को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।

उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के संकट के दौर में महिलाओं ने लोगों की सुविधा के लिए कपड़े से बने लाखों मास्क उपलब्ध करवा कर सराहनीय भूमिका निभाई। चम्बा में आयोजित राज्य स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह के अवसर पर की गई घोषणाओं को भी पूरा कर दिया गया है। अब प्रदेश में हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में यात्रा करने पर महिलाओं से 50 प्रतिशत किराया ही लिया जाएगा। इस निर्णय को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है।

महत्वकांक्षी आयुष्मान भारत योजना का विवरण देेते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में इस योजना के लाभार्थियों को 154 करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने आयुष्मान भारत योजना से छूटे हुए परिवारों को कवर करने के लिए मुख्यमंत्री हिमाचल हेल्थकेयर योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत 218 करोड़ रुपये व्यय कर 2.40 लाख लोगों को लाभान्वित किया गया है।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2016 में शुरू की गई प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अन्तर्गत 1.37 लाख से अधिक परिवारों को शामिल किया गया है जबकि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना से 3.31 लाख परिवार लाभान्वित हुए हैं। हिमाचल प्रदेश देश का पहला चूल्हा धुआंमुक्त राज्य बन गया है। प्रदेश के प्रत्येक घर में आज एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध हैं। मंत्रिमण्डल ने ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की निःशुल्क आपूर्ति और मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के लाभार्थियों को दो एलपीजी सिलेण्डर भी निःशुल्क देने को मंजूरी दी है।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd