Friday, March 29, 2024
ई पेपर
Friday, March 29, 2024
Home » अपेक्षाकृत शांति के बाद सूडान की राजधानी में फिर हिंसक झड़पें

अपेक्षाकृत शांति के बाद सूडान की राजधानी में फिर हिंसक झड़पें

खार्तूम (उत्तम हिन्दू न्यूज): कुछ दिनों की अपेक्षाकृत शांति के बाद राजधानी खार्तूम में सूडानी सैन्य बल (एसएएफ) और अर्धसैनिक बल रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के बीच हिंसक झड़पें फिर शुरू हो गई हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, बुधवार को खार्तूम और अल-हलफाया पुल के आसपास भीषण संघर्ष हुआ जो राजधानी के निकटवर्ती शहरों बहरी और ओमडुरमैन को जोड़ता है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ द्वारा प्राप्त वीडियो फुटेज में दिखाया गया है कि सेना बहरी के उत्तर में आरएसएफ सैन्य चौकियों के खिलाफ गहन हवाई बमबारी कर रही है और मुख्य सड़कों पर सेना के काफिले तैनात कर रही है।

एसएएफ ने एक बयान में पुष्टि की कि उसने बहरी में एक व्यापक तलाशी अभियान चलाया। उसने कहा कि इस अभियान में विद्रोही मिलिशिया के सैकड़ों सदस्यों की मौतें हुईं, दर्जनों सशस्त्र वाहन नष्ट हो गए और क्षेत्र में कई दुश्मन चौकियां समाप्त हो गईं।

बयान के अनुसार, सशस्त्र बलों ने बहरी के दक्षिण में विद्रोही मिलिशिया के एक समूह पर सफलतापूर्वक घात लगाकर हमला किया, सात सशस्त्र वाहनों को नष्ट कर दिया और छह अन्य को जब्त कर लिया।

सेना ने नागरिकों से संघर्ष वाले क्षेत्रों से बचने, घर के अंदर रहने और अपनी सुरक्षा के लिए आवश्यक सावधानी बरतने का आह्वान किया।

जवाब में, आरएसएफ ने वीडियो क्लिप प्रकाशित किए, जिसमें बहरी में उनके ठिकानों पर सेना के हमले के जवाब में उनकी कार्रवाई दिख रही है।

इसने बहरी में सेना के दो विमानों को मार गिराने और सैन्य वाहनों को जब्त करने का दावा किया जिसे आरएसएफ ने सेना का बताया था।

खार्तूम राज्य सुरक्षा समिति ने खाद्य सामग्री और सेवाओं की कमी से निपटने के लिए तत्काल उपाय करने के अलावा, एसएएफ प्रमुख अब्देल फतह अल-बुरहान को तत्काल सिफारिशें प्रस्तुत करने का फैसला किया है, जिसमें आपातकाल की स्थिति घोषित करना, कर्फ्यू और सामान्य लामबंदी शामिल है।

इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन (आईओएम) ने अनुमान लगाया है कि 15 अप्रैल को पहली बार हिंसा भड़कने के बाद से सात लाख से अधिक लोग अब युद्धग्रस्त देश के क्षेत्र में विस्थापित हो गए हैं। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों से पता चला है कि कम से कम एक लाख सूडानी सुरक्षा के लिए पड़ोसी देशों में भाग गए हैं।

मई की शुरूआत में देश के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, इन झड़पों में कम से कम 550 लोग मारे गए हैं और लगभग 5,000 अन्य घायल हुए हैं।

संघर्ष समाप्त करने और युद्धग्रस्त देश से सहायता वितरण और निकासी के लिए मानवीय मार्ग खोलने के लिए दो युद्धरत पक्षों के बीच वार्ता वर्तमान में सऊदी शहर जेद्दाह में चल रही है, जिसमें अब तक कुछ खास प्रगति नहीं हुई है।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd