Thursday, March 28, 2024
ई पेपर
Thursday, March 28, 2024
Home » आईपीएल 2022 – आरसीबी ने दिल्ली के खिलाफ 16 रन से जीत दर्ज की

आईपीएल 2022 – आरसीबी ने दिल्ली के खिलाफ 16 रन से जीत दर्ज की

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): जोश हेजलवुड (3/28) और मोहम्मद सिराज (2/31) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत यहां वानखेड़े स्टेडियम में शनिवार को खेले गए आईपीएल 2022 के 27वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) को 16 रन से हरा दिया। आरसीबी ने 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 189 रन बनाए थे। दिल्ली टीम की ओर से पहले विकेट के लिए डेविड वार्नर और पृथ्वी शॉ के बीच 50 रन की साझेदारी हुई। मैच के ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ दिनेश कार्तिक रहे। आरसीबी द्वारा दिए गए 190 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत शानदार रही। सलामी जोड़ी पृथ्वी शॉ और डेविड वॉर्नर ने पारी की शुरुआत दी। बल्लेबाजों ने पहले दो ओवर में 19 रन बटोरे।

वहीं, दूसरी तरफ गेंदबाज शाहबाज अहमद के पहले ओवर में ही डेविड वॉर्नर ने धुनाई कर दी, जिसमें वॉर्नर ने एक चौका और एक छक्का लगाकर 15 रन बटोरे। हालांकि, पांचवें ओवर में दिल्ली को पहला झटका लगा। गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने पृथ्वी शॉ को अनुज रावत के हाथों कैच कराया। शॉ 13 गेंदों पर 16 रन बनाकर वापस पवेलियन लौट गए। उनके बाद मिचेल मार्श ने डेविड वार्नर के साथ पारी को संभालने का जिम्मा उठाया।

दिल्ली के लिए शुरुआती छह ओवर में बल्लेबाजों ने 57 रन बटोरे। वहीं, डेविड वॉर्नर ने धुआंधार पारी खेलते हुए एक और शानदार अर्धशतक ठोका। उन्होंने 29 गेंदों में 52 रन बनाए।

हर्षल पटेल का दूसरा ओवर काफी महंगा साबित हुआ। उनके इस ओवर में वॉर्नर ने एक छक्का और एक चौका समेत 14 रन बटोरे। इस दौरान वनिंदु हसरंगा ने डेविड वॉर्नर को अपनी फिरकी में फंसाया और एलबीडब्ल्यू आउट किया। फील्ड अंपायर ने हालांकि नॉट आउट दिया था लेकिन आरसीबी ने रिव्यू लिया और उन्हें यहां सफलता मिल गई. वॉर्नर ने आउट होने से पहले 38 गेंदों में 66 रन बनाए। उनके बाजद ऋषभ पंत ने मार्श का साथ दिया।

सिराज की गेंद पर पंत ने ऑफ साइड की तरफ शॉट खेला लेकिन गेंद डीप बैकवर्ड प्वाइंट की तरफ गई लेकिन हसरंगा ने वहां कैच छोड़ दिया, जिससे पंत को एक जीवन दान मिला।

दिल्ली का अगला विकेट मार्श के रूप में गिरा, जब गेंदबाज हसरंगा की गेंद पर पंत ने सीधा शॉट खेला जो गेंदबाज के हाथ पर लगी और फिर विकेट पर जाकर लग गई। दूसरे छोर पर खड़े मिचेल मार्श क्रीज से बाहर थे और उन्हें आउट होना पड़ा। उन्होंने 24 गेंदों में 14 रन बनाए। उनके बाद रोवमन पॉवेल क्रीज पर आए।

वहीं, जोस हेजलवुड ने अपने तीसरे ओवर में दिल्ली को दो और बड़े झटके दिए। उन्होंने रोवमन पॉवेल को आउट किया। इसके बाद ओवर की आखिरी गेंद पर ललित यादव को अपना शिकार बनाया।

वनिंदु हसरंगा का आखिरी ओवर महंगा साबित हुआ। उनके इस ओवर में पंत और शार्दुल ठाकुर ने मिलकर 19 रन बनाए। 16 ओवर में दिल्ली का स्कोर 134 पर था। टीम जीत की ओर बढ़ ही रही थी कि गेंदबाज सिराज की फुल टॉस गेंद पर पंत ने एक्सट्रा कवर के ऊपर से हवा में शॉट खेला लेकिन वहां खड़े विराट कोहली ने एक हाथ से बेहतरीन कैच पकड़ा। पंत 17 गेंदों में 34 रन बनाकर वापस पवेलियन लौटे।

वहीं, दिल्ली की जीत की राह थोड़ी मुश्किल हो रही थी, लेकिन इसे पुख्ता गेंदबाज जोस हेजलवुड ने कर दिया। उन्होंने चौथे ओवर की पहली गेंद पर शार्दुल ठाकुर को कार्तिक के हाथों कैच कराया। शार्दुल नौ गेंद में 17 रन बनाकर आउट हुए। अब क्रीज पर अक्षर पटेल और कुलदीप यादव मौजूद थे और टीम को जीत के लिए आखिरी छह गेंदों में 27 रन की जरूरत थी। आखिरी ओवर हर्षल पटेल ने कराया, जिसमें बल्लेबाज लक्ष्य हासिल करने में कामयाब नहीं हो सके और टीम ने 16 रन से मैच को गंवा दिया। टीम ने 20 ओवर में सात विकेट खोकर 173 रन बनाए।

गेंदबाज जोश हेजलवुड ने चार ओवर में 28 रन देकर तीन विकेट झटके। वहीं, सिराज भी पीछे नहीं रहे, उन्होंने चार ओवर में 31 रन देकर 2 विकेट झटके और हसरंगा ने 1 विकेट झटका। मैक्सवैल, अहमद और पटेल को एक भी विकेट हासिल नहीं हुए। हालांकि गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की।

बता दें, इससे पहले दिनेश कार्तिक (नाबाद 66) और मैक्सवेल (55) की ताबड़तोड़ पारी की वजह से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 189 रन बनाए थे। टीम की ओर से कार्तिक और शाहबाज के बीच 52 गेंदों में नाबाद 97 रनों की शानदार साझेदारी हुई थी।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd