Friday, March 29, 2024
ई पेपर
Friday, March 29, 2024
Home » खैबर पख्तूनख्वा के बाहर बढ़ी इमरान की लोकप्रियता

खैबर पख्तूनख्वा के बाहर बढ़ी इमरान की लोकप्रियता

इस्लामाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज): पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री व क्रिकेटर से नेता बने और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान इस समय पाकिस्तान में सबसे लोकप्रिय नेता हैं। खान एक ऐसे व्यक्ति हैं, जिनकी लोकप्रियता न केवल उनके प्रांत खैबर पख्तूनख्वा (केपी) में, बल्कि पूरे देश में बड़े पैमाने पर बढ़ी है।

गौरतलब है कि केपी इमरान खान का शक्ति केंद्र रहा है। प्रांत में दस साल से उनकी पार्टी की सरकार है। अब उनके सरकार-विरोधी और सत्ता-विरोधी विचारों के साथ, सार्वजनिक सभाओं, सोशल मीडिया अभियानों के माध्यम से जोरदार प्रचार किया जा रहा है। इमरान खान की लोकप्रियता अब देश के कोने-कोने में फैल चुकी है।

पाकिस्तान के सबसे बड़े प्रांत पंजाब में, इमरान खान को जनता के बीच बड़े पैमाने पर समर्थन प्राप्त है। कई लोगों का कहना है कि इमरान खान जो कुछ भी कहते और करते हैं, उसके लिए उनका उनको अटूट समर्थन है। कई लोगों के लिए इमरान खान ही स्वतंत्र, गौरवान्वित और प्रतिष्ठित पाकिस्तान की एकमात्र उम्मीद हैं।

वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक जावेद सिद्दीकी ने कहा, इमरान खान की लोकप्रियता खैबर पख्तूनख्वा (केपी) तक ही सीमित नहीं है। पंजाब, सिंध और बलूचिस्तान में उनके कट्टर प्रशंसक हैं। उनके अनुयायियों के लिए इमरान के बिना पाकिस्तान का अस्तित्व ही नहीं दिखता है।

जावेद सिद्दीकी ने कहा, यह एक खतरनाक, संवेदनशील और आलोचनात्मक वास्तविकता है, जो खान के अनुयायियों के दिलों और दिमागों में बनी हुई है। इमरान खान के पास पाकिस्तान की समस्याओं का समाधान नहीं हो सकता है, लेकिन जनता के दिल और दिमाग में उनका स्थायी स्थान है। वे उनके लिए हर जोखिम झेलने को तैयार हैं।

खान की लोकप्रियता सिंध और बलूचिस्तान में भी साफ दिखाई दे रही है, जहां लोग उनके आह्वान पर हर बार सामने आते हैं, चाहे वह विरोध प्रदर्शन हो या जश्न। लोग उन्हें जवाब देते हैं, उनकी बात सुनते हैं और उनके साथ खड़े होते हैं।

इमरान खान के व्यापक समर्थन का एक अन्य कारण यह तथ्य है कि वह देश के शक्तिशाली सैन्य प्रतिष्ठान और अन्य प्रमुख राजनीतिक दलों के वंशवादी राजनीतिक ढांचे के खिलाफ अकेले सेनानी हैं।

इमरान खान, अप्रैल 2022 में संसद में उनके खिलाफ अविश्वास मत के माध्यम से सत्ता से बेदखल होने के बाद से, 13-पार्टी गठबंधन सरकार और सैन्य प्रतिष्ठान के खिलाफ एक मजबूत प्रतिरोध मोर्चे के रूप में उभरे हैं।

वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक अदनान शौकत ने कहा,इमरान खान जो कर रहे हैं, वह देश के इतिहास में कोई और नहीं कर पाया है। वह सैन्य प्रतिष्ठान को चुनौती दे रहे हैं, उन्हीं लोगों ने, जिन्होंने उन्हें पाला-पोसा, उन्हें एक राजनेता के रूप में तैयार किया और फिर उन्हें सत्ता में लाने के लिए सब कुछ किया। वे अब सत्ता में बने रहने के लिए उनके बचाव में नहीं आने के लिए उनकी नाराजगी का सामना कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, एक अन्य कारण यह है कि लोग उन्हें नायक के रूप में देखते हैं, जो राजनीतिक दलों द्वारा वंशवादी पारिवारिक राजनीतिक व्यवस्था के तहत चलाए जा रहे आजमाए हुए सामंती राजनीतिक व्यवस्था को तोड़ देंगे, जिन्होंने व्यक्तिगत लाभ के लिए देश के विकास, प्रगति और इसकी पहचान के समझौता किया है।

अदनान शौकत ने कहा, इमरान खान सेलिब्रिटी छवि, आइकन, उद्धारकर्ता और एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्हें लोग पाकिस्तान को धरती पर स्वर्ग बनाने या बनाने वाले के रूप में देखते हैं, जिन्हें दिल से फॉलो किया जाता और प्यार किया जाता है।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd