Wednesday, February 28, 2024
ई पेपर
Wednesday, February 28, 2024
Home » 1 अप्रैल से बीपीएल कार्ड धारक सरसों के अलावा सूरजमुखी का तेल भी ले सकेंगे : डिप्टी सीएम

1 अप्रैल से बीपीएल कार्ड धारक सरसों के अलावा सूरजमुखी का तेल भी ले सकेंगे : डिप्टी सीएम

चंडीगढ़,धरणी। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने घोषणा की है कि एक अप्रैल 2024 से प्रदेश के बीपीएल कार्ड धारकों को डिमांड पर सूरजमुखी का तेल भी उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा बीपीएल कार्ड धारकों के हित में उठाए गए कदमों की यहां जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में आमदनी की लिमिट बढ़ाने के बाद करीब 57 लाख नए लाभार्थी बीपीएल के दायरे में आए हैं। डिप्टी सीएम, जिनके पास खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग का प्रभार भी है, ने बताया कि लोगों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए प्रदेश सरकार ने दो साल पहले बीपीएल कार्ड धारकों के लिए आमदनी की लिमिट 1.20 लाख रूपये वार्षिक से बढ़ाकर 1.80 लाख रुपए करने का निर्णय लिया था।
डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कुछ लोगों द्वारा बीपीएल लाभार्थियों की संख्या घटने का जवाब देते हुए बताया कि दिसम्बर 2022 में जब लिमिट को रिवाइज करने का काम किया तब से पहले बीपीएल कार्ड की संख्या 26 लाख 94 हजार 484 तथा लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ 22 लाख 12 हजार 778 थी। अब लिमिट रिवाइज के बाद जनवरी 2024 में 44 लाख 86 हजार 954 बीपीएल कार्ड और एक करोड़ 79 लाख 44 हजार 45 लाभार्थियों की संख्या पहुंच गई है। कुल मिलाकर बीपीएल की लिस्ट में करीब 57 लाख लाभार्थी नए जुड़े हैं।
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि बीपीएल लिस्ट में 57 लाख नए लाभार्थी जुडऩे से कुछ लाभार्थियों को राशन नहीं मिल पाया था। उन्होंने बताया कि नए लाभार्थियों को दिए जाने वाले राशन के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा था जिसकी अब अनुमति मिल गई है और बकाया राशन का भी जल्द ही वितरण कर दिया जाएगा। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि राज्य सरकार केंद्र की एजेंसियों से गेंहू और गन्ना मीलों से चीनी खरीदेगी। उन्होंने यह भी बताया कि बीपीएल कार्ड धारकों को डीबीटी के माध्यम से सरसों के तेल की कीमत उनके बैंक खातों में भेजी जा रही थी परन्तु लोगों की डिमांड आई है कि उनको डिपो से तेल ही दिया जाए न कि पैसे। इस पर सरकार ने निर्णय लिया है कि अब बीपीएल के लाभार्थियों को सरसों का तेल ही दिया जाएगा।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd