Tuesday, April 16, 2024
ई पेपर
Tuesday, April 16, 2024
Home » तंबाकू के खिलाफ निकाली जागरूकता रैली

तंबाकू के खिलाफ निकाली जागरूकता रैली

अमृतसर/दीपक मेहरा
सिविल सर्जन अमृतसर डॉ. चरणजीत सिंह के दिशा-निर्देशों पर सीनियर मैडीकल अधिकारी सी.एच.सी. थरीएवाल/मजीठा डॉ. हरकंवलजीत सिंह के नेतृत्व में कस्बा मजीठा में टोबैको-थ्रेट टू ओउर एनवीरन्मेंट थीम पर आधारित ‘वल्र्ड नो टोबैको डे’ के संदर्भ में जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। जागरूकता रैली का प्रतिनिधित्व नोडल अधिकारी डॉ. कनिका महाजन ने किया जिसमें जी.ओ.जी. के सूबेदार मेजर जसपाल सिंह व हरपाल सिंह एवं एन.जी.ओ. न्यू जेनरेशन न्यू थिंक ह्यूमानिटी सोसाइटी के मुख्य सेवादार गुरमीत सिंह ने साथियों सहित शिरकत की।
इस दौरान संबोधित करते हुए डॉ. कनिका महाजन ने कहा कि तंबाकू का सेवन खतरनाक है। इससे एक नहीं, कई प्रकार के विकार शरीर में पैदा होते हैं जो व्यक्ति की मौत का सबब बन जाते हैं। उन्होंने बताया कि तंबाकू खाने वाले व्यक्ति में मुहं, गले या फिर फेफड़ों का कैंसर होने की प्रबल संभावना रहती है। लेकिन तंबाकू फेफड़े के कैंसर का कारण तो बन ही सकता है, साथ ही तंबाकू का सेवन करने वाले व्यक्ति को फेफड़े संबंधी अन्य रोग जैसे सी.ओ.पी.डी., टी.बी., निमोनिया आदि का जोखिम अधिक होता है इसलिए तंबाकू का सेवन ना करते हुए अपना व अपने परिवार के बारे में सोचना चाहिए। इस दौरान ब्लॉक एक्सटेंशन एजुकेटर रणजीत कुमार की ओर से भी संबोधित किया गया।
इस अवसर पर खुले में तंबाकू बेचने वाले दुकानदारों को तंबाकू एक्ट के बारे में जानकारी देते हुए उन्हें जागरूक किया गया और हिदायत कि यदि वह तंबाकू एक्ट का सही तरीके से पालन नहीं करेंगे, तो बनती कार्रवाई की जाएगी। इस अवसर पर एस.आई. राधेश्याम, बिक्रमजीत सिंह, अमनपाल सिंह, जसपाल सिंह व अन्य उपस्थित थे
फोटो कैप्शन : वल्र्ड नो टोबैको-डे के संदर्भ में जागरूकता रैली में हिस्सा लेते हुए डॉ. कनिका महाजन, रणजीत कुमार, सूबेदार मेजर जसपाल सिंह, हरपाल सिंह, गुरमीत सिंह गोपालपुरा, राधेश्याम, बिक्रमजीत सिंह, अमनपाल सिंह, जसपाल सिंह व अन्य।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd