Monday, February 26, 2024
ई पेपर
Monday, February 26, 2024
Home » बाइडेन ने भारतीय-अमेरिकी देवेन पारेख को प्रमुख पद के लिए किया नामित

बाइडेन ने भारतीय-अमेरिकी देवेन पारेख को प्रमुख पद के लिए किया नामित

वाशिंगटन (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय मूल के पूंजीपति देवेन पारेख को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नए कार्यकाल के लिए अंतर्राष्ट्रीय विकास वित्त निगम के निदेशक मंडल में नामित किया है। पारेख न्यूयॉर्क शहर में स्थित ग्रोथ इक्विटी इन्वेस्टमेंट फंड इनसाइट पार्टनर्स में प्रबंध निदेशक हैं।

कानून के अनुसार विकास वित्त निगम निदेशक मंडल में सीनेट और हाउस नेतृत्व से राष्ट्रपति की सिफारिश पर चार सदस्य शामिल होते हैं। व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि पारेख सीनेट के बहुमत नेता द्वारा अनुशंसित उम्मीदवार हैं। 2000 में इनसाइट में शामिल होने के बाद से पारेख ने उत्तरी अमेरिका, यूरोप, एशिया, मध्य पूर्व, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया सहित वैश्विक स्तर पर एंटरप्राइज सॉफ्टवेयर डेटा और उपभोक्ता इंटरनेट व्यवसायों में 140 से अधिक निवेश किए हैं।

इनसाइट और डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन में अपने काम के अलावा पारेख काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस, कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस, एनवाईयू लैंगोन, टिश न्यूयॉर्क एमएस रिसर्च सेंटर और इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क के बोर्ड सदस्य के रूप में कार्य करते हैं। वह पहले ओवरसीज प्राइवेट इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन के बोर्ड, यूएस एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक के सलाहकार बोर्ड और संघीय संचार आयोग की तकनीकी सलाहकार परिषद में काम कर चुके हैं। 2021 में पारेख को रॉबर्ट एफ कैनेडी रिपल ऑफ होप अवार्ड मिला। वह एस्पेन इंस्टीट्यूट के हेनरी क्राउन फेलो भी हैं।

इनसाइट में शामिल होने से पहले पारेख न्यूयॉर्क स्थित मर्चेंट बैंकिंग फर्म बेरेन्सन मिनेला एंड कंपनी में प्रिंसिपल थे, जहां उन्होंने एम एंड ए कमेटी में काम किया था। उन्होंने एमएंडए और अन्य निवेश गतिविधियों पर ब्लैकस्टोन के लिए भी काम किया। पारेख ने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से अर्थशास्त्र में बी.एस. किया है। यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन अमेरिका का विकास बैंक है और विकासशील दुनिया के सामने आने वाली चुनौतियों के समाधान के लिए वित्त पोषण के लिए निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी करता है।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd