Sunday, February 25, 2024
ई पेपर
Sunday, February 25, 2024
Home » पंजाब सरकार का विश्व पर्यावरण दिवस पर तोहफा – लुधियाना में 50 एमएलडी क्षमता CETP का उद्घाटन

पंजाब सरकार का विश्व पर्यावरण दिवस पर तोहफा – लुधियाना में 50 एमएलडी क्षमता CETP का उद्घाटन

लुधियाना/ प्रतीक जैन : विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पंजाब ने जिला लुधियाना के होजरी और रंगाई उद्योगों को, खासकर शहर को बड़ा तोहफा दिया है। स्थानीय ताजपुर रोड पर 50 एमएलडी संयुक्त सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी) का उद्घाटन मुख्यमंत्री पंजाब भगवंत मान की तरफ से साइंस व वातावरण विभाग के सचिव राहुल तिवारी ने वर्चुअली किया। इस संबंध में जिला स्तरीय समारोह स्थानीय बचत भवन में आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता डीसी सुरभि मलिक ने की। समारोह को संबोधित करते हुए राहुल तिवारी ने कहा कि लुधियाना पंजाब की आर्थिक राजधानी है और इसे पंजाब का मैनचेस्टर कहा जाता है।
रंगाई और होजरी लुधियाना का प्रमुख उद्योग है। सबसे बड़ा रंगाई क्लस्टर ताजपुर रोड, लुधियाना में है जिसमें 102 छोटी और सूक्ष्म स्कूल रंगाई इकाइयां हैं। इन सभी रंगाई इकाइयों ने अपने स्तर पर अपशिष्ट जल उपचार संयंत्र (ईटीपी) स्थापित किए हैं ताकि उनकी प्रक्रिया से अपशिष्ट का उपचार किया जा सके लेकिन कुशल जनशक्ति की कमी और कभी-कभी अपशिष्ट जल उपचार संयंत्रों का उचित उपचार नहीं होने के कारण कभी-कभी कुछ जल निकासी निर्धारित मानकों से अधिक हो जाती है।
इस समस्या को दूर करने और भविष्य में स्थापित किए जाने वाले कड़े मानकों को पूरा करने के लिए, पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने डाइंग इकाइयों के एसपीवी के माध्यम से 50 एमएलडी क्षमता का एक कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने का प्रस्ताव रखा है, पहल की गई और पंजाब द्वारा सब्सिडी दी गई। उन्होंने कहा कि ताजपुर रोड की 102 रंगाई इकाइयों के पानी को कॉमन वेस्टवाटर ट्रीटमेंट प्लांट में लाकर शुद्ध किया जाएगा। संयंत्र को एसबीआर तकनीक पर आधारित अत्याधुनिक तकनीक से बनाया गया है जो मानकों को पूरा करने में सक्षम है। सभी रंगाई इकाइयों से निकलने वाले पानी की मात्रा को मापने के लिए एक ऑनलाइन मीटर लगाया जाएगा। शोधित पानी की गुणवत्ता मापने के लिए अलग से सिस्टम लगाया जाएगा। इस संयंत्र के चालू होने से ताजपुर रोड की सभी रंगाई इकाइयों को निर्धारित मानकों के अनुसार पानी को शुद्ध करने में सुविधा होगी।

विश्व पर्यावरण दिवस पर उद्घाटन स्थल पर पौधारोपण करते विधायक मदन लाल बग्गा, गुरप्रीत बस्सी, अशोक पराशर, साथ में बॉबी जिंदल व अन्य।

इस मौके महानगर के 5 विधायकों दलजीत सिंह भोला ग्रेवाल, चौधरी मदन लाल बग्गा, गुरप्रीत बस्सी, अशोक पराशर पप्पी, हरदीप मुंडिया द्वारा विशेष तौर से उद्घाटन समारोह में शिरकत की गई। इस अवसर पर अतिरिक्त एडीसी अमित पांचाल, पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चीफ इंजीनियर गुलशन राय, बोर्ड के एस.ई. गुरबख्श सिंह गिल, पंजाब डाइंग एसोसिएशन के डायरैक्टर बॉबी जिंदल, कमल चौहान, गुरप्रीत सिंह, मनदीप सिंह, विमल नारंग, संजीव मनू एवं अन्य उपस्थित थे।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd