Sunday, February 25, 2024
ई पेपर
Sunday, February 25, 2024
Home » पुलिसकर्मियों के बच्चों को अलग- अलग बैच में दिया जा रहा प्रशिक्षण

पुलिसकर्मियों के बच्चों को अलग- अलग बैच में दिया जा रहा प्रशिक्षण

चंडीगढ़ (धरणी)- पुलिसकर्मियों के बच्चों को रोजगार दिलवाने व उनके उत्थान को लेकर पुलिस विभाग के वैल्फेयर विंग द्वारा सक्रियता से कार्य करते हुए 452 बच्चों की सूची तैयार की गई है। इनमें से 134 युवाओं को अलग-2 कोर्सिज में दाखिला करवाते हुए उनकी रूचि अनुसार प्रशिक्षित किया जा रहा है, जबकि 318 बच्चों को उनकी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार रोजगार दिलवाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है।

पुलिस महानिदेशक ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में वर्तमान में 74 पुलिसकर्मियों को नशामुक्त करते हुए समाज की मुख्यधारा में लाने का महत्वपूर्ण कार्य किया गया है, जबकि 39 अन्य पुलिसकर्मी नशामुक्ति केन्द्रों में उपचाराधीन हैं। पुलिसकर्मियों के कल्याण के लिए किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि प्रदेश में पुलिसकर्मियों के 134 युवाओं को अलग-2 कोर्सिज में एडमिशन दिलाते हुए प्रशिक्षित किया जा रहा है।

ड्राइविंग का प्रशिक्षण कार्यक्रम एक माह की समय अवधि का होगा जिसे आगे भी प्राप्त आवेदनों अनुरूप करवाया जाता रहेगा। इसमें चालकों को अलग-अलग ट्रेनिंग मॉड्यूल के तहत हैवी तथा लाइट व्हीकल ड्राइविंग के लिए उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ये सभी चालक वर्दी में होंगे और हरियाणा पुलिस से वैरिफाईड होंगे।

इन सभी चालकों को रोजगार दिलवाने के लिए विभिन्न संस्थाओं से सामंजस्य स्थापित किया जा रहा है। आईजी वैल्फेयर राजीव देसवाल ने बताया कि विभाग द्वारा चलाए जा रहे इस चालक प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत 43 युवाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है, जबकि 13 युवाओं का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है। इनमें से 10 युवा इस कोर्स के लिए अयोग्य पाए गए।

इसी प्रकार, सिक्योरिटी गार्ड के प्रशिक्षण के लिए विभाग को 56 युवाओं की सूची प्राप्त हुई जिनमें से 25 युवाओं का कोर्स पूरा हो चुका है जबकि 31 युवाओं को प्रशिक्षित किए जाने की प्रक्रिया चल रही है। इस कोर्स के लिए प्राप्त आवेदनो में से 10 युवा ऐसे थे जो पात्रता की शर्तों को पूरा नहीं कर पाए। इसी प्रकार, कम्प्यूटर कोर्स के लिए 60 युवाओं की सूची प्राप्त हुई जिन्हें प्रशिक्षित करने के लिए हारट्रोन के साथ सामंजस्य स्थापित किया गया है।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd