Wednesday, February 21, 2024
ई पेपर
Wednesday, February 21, 2024
Home » देश का इतिहास बलिदानियों की वीर गाथाओं से भरा पड़ा : दत्तात्रेय

देश का इतिहास बलिदानियों की वीर गाथाओं से भरा पड़ा : दत्तात्रेय

चंडीगढ़/चन्द्रशेखर धरणी : देश का इतिहास बलिदानियों की वीर गाथाओं से भरा पड़ा है और कारगिल युद्ध में वीरगति को प्राप्त हुए बीएसएफ के डिप्टी कमांडेंट सुखबीर सिंह यादव की वीरगाथा भी उसमें शामिल है। अब गुरुग्राम के हीरो होंडा चौक से बसई चौक तक का मार्ग बलिदानी सुखबीर सिंह यादव मार्ग के नाम से जाना जाएगा। गुरुग्राम नगर निगम ने अपनी सदन की बैठक में इस आशय का प्रस्ताव पारित किया था और राÓयपाल बंडारू दत्तात्रेय ने विधिवत रूप से आज इस सड़क के नामकरण के बाद इस मार्ग का शुभारंभ किया।
मार्ग के शुभारंभ उपरांत अल्पाइन कान्वेंट स्कूल सैक्टर-10 में बलिदानी सुखबीर सिंह यादव के बलिदान दिवस पर उनकी स्मृति में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए दत्तात्रेय ने देश के सभी बलिदानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की।
देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए अपने प्राणों का सर्वो’च बलिदान देने वाले रणबांकुरों के आश्रितों को केंद्र व राÓय सरकार द्वारा दी जा रही सहायता का उल्लेख करते हुए राÓयपाल ने कहा कि देश सेवा करते हुए स्थाई अंग भंग होने पर सैनिक को हरियाणा सरकार 15 से 35 लाख रुपए की सहायता राशि देती है और वीरगति प्राप्त होने पर बलिदानी के आश्रितों को 50 लाख रुपए की राशि दी जा रही है।
इससे पहले अपने विचार रखते हुए केंद्रीय श्रम एवं रोजगार, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने बलिदानी सुखबीर सिंह यादव को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि जो नेक कार्य वे अधूरे छोड़ गए थे उन सबको डा. सुधा यादव ने धैर्य और गरिमा के साथ आगे बढ़ाने का काम किया है।
स्मृति समारोह में पहुंचे भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने भी बलिदानी सुखबीर सिंह यादव को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि बेशक से सशस्त्र सेनाओं में हरियाणा वासियों की संख्या 10 प्रतिशत हो लेकिन प्राणों का सर्वो’च बलिदान देने में हम 25 प्रतिशत होते हैं।
इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ के अलावा, पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, चरखी दादरी के विधायक सोमवीर सांगवान, भाजपा जिलाध्यक्ष गार्गी कक्कड़, भाजपा के वरिष्ठ नेता पूर्व डिप्टी स्पीकर गोपी चंद गहलोत सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd