Monday, February 26, 2024
ई पेपर
Monday, February 26, 2024
Home » Cricket World Cup 2023: खिताब की प्रबल दावेदार दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी टीम इंडिया, ईडन गार्डंस में मैच आज

Cricket World Cup 2023: खिताब की प्रबल दावेदार दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी टीम इंडिया, ईडन गार्डंस में मैच आज

कोलकाता (उत्तम हिन्दू न्यूज): विश्वकप में अब तक अजेय रह कर सेमीफाइनल में अपना स्थान सुरक्षित करने वाली भारतीय टीम आज खचाखच भरे ईडन गार्डन्स पर खिताब की प्रबल दावेदार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल करने के लिये लगातार आठवीं जीत दर्ज करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

Cricket World Cup 2023: अंकतालिका में शीर्ष स्थान हासिल करने की इस जंग का गवाह बनने के लिये दर्शकों का हुजूम ईडन गार्डन्स की ओर सुबह से ही उमड़ने लगेगा। नंबर एक और नंबर दो टीम के इस रोमांचक मुकाबले में सबकी निगाहें बर्थडे ब्वाय विराट कोहली पर होंगी। कल अपने जन्मदिन पर किंग कोहली के पास अपना 49वां शतक बनाने और सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक एकदिवसीय शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका होगा, जिससे दर्शकों को दोहरा जश्न बनाने का सुनहरा अवसर मिल सकता है।

भारत ने मौजूदा विश्वकप के अब तक खेले गये सभी सात मुकाबले जीते हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के हाथ इतने ही मुकाबलों में छह जीत नसीब हुयी हैं। जीत हार के इस अंतर को बढ़ाने का दारोमदार कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी पर होगा। भारत अगर पहले दस ओवर में बगैर विकेट खोये रन बनाता है तो उसकाे बड़े स्कोर पर पहुंचने से रोकना दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के लिये चुनौती होगी। श्रेयस अय्यर और विराट कोहली के अलावा सूर्य कुमार यादव और रविंद्र जडेजा का योगदान भी इस मुकाबले मे काफी अहम रहने वाला है।

दूसरी ओर मोहम्मद शमी के आने से भारत की तेज गेंदबाजी को धार मिली है। शमी ने पिछले मैचों में अपनी श्रेष्ठता साबित की है वहीं जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को प्रचंड फार्म में चल रहे क्विंटन डिकॉक को जल्द निपटाने की चुनौती होगी। कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा को इनफार्म दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों के रनो की रफ्तार में अंकुश लगाने का जिम्मा होगा।

कुल मिला कर दर्शकों को साप्ताहिक अवकाश वाले दिन एक दिलचस्प और रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता है। आंकड़ों की बात करें तो भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक खेले गये 90 मुकाबलों में भारत के पक्ष में 37 मैच गये है जबकि 50 में दक्षिण अफ्रीका को जीत मिली है। विश्वकप में भी दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी रहा है। दोनो टीमें पांच बार आमने सामने हुयी है जिनमें दक्षिण अफ्रीका ने तीन और भारत ने दो मैच जीते हैं। 2019 के पिछले विश्वकप में कप्तान रोहित शर्मा ने शतक जड़ कर दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों को चेतावनी दी थी।

संभावित टीमें इस प्रकार हैं: दक्षिण अफ्रीका:- तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डीकॉक, रासी वान डेर डुसेन, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जानसेन, गेराल्ड कोएत्जी, केशव महाराज, तबरेज शम्सी, कैगिसो रबाडा।

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd