Monday, February 26, 2024
ई पेपर
Monday, February 26, 2024
Home » राजधानी में सांसों पर संकटः 5 साल में दिल्ली सबसे प्रदूषित शहर- दो दिन स्कूल रहेंगे बंद

राजधानी में सांसों पर संकटः 5 साल में दिल्ली सबसे प्रदूषित शहर- दो दिन स्कूल रहेंगे बंद

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है। दिल्ली में सांसों पर भी संकट मंडराने लगा है। एक्सपर्ट लोगों को मास्क पहनने की सलाह दे रहे हैं। दिल्ली की हवा में धुंध की चादर छा गई है। दिवाली से पहले एयर क्वालिटी इंडेक्स कई जगहों पर 400 के पार पहुंच गया है, जो कि प्रदूषण का खतरनाक स्तर है। बीते पांच सालों के आंकड़ों को देखें तो अक्टूबर से नवंबर में दिल्ली का प्रदूषण लेवल खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है।

Delhi is the most polluted city in 5 years: शुक्रवार सुबह 7 बजे ही दिल्ली के लोधी रोड का वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 जा पहुंचा। यहां पीएम 2.5 का स्तर 500 मापा गया तो पीएम 10 का स्तर 248 रहा जो बेहद खतरनाक है। सुबह से ही दिल्ली नगर निगम की गाड़ियां जगह-जगह पानी छिड़काव का कार्य कर रही हैं। लोधी रोड पर भी पेड़ों की धूल आदि को पानी से साफ किया जा रहा है, जिससे प्रदूषण के स्तर में कुछ कमी आ सके।

इसी बीच दिल्ली सरकार ने सभी सरकारी और निजी प्राथमिक विद्यालयों को अगले दो दिनों के लिए बंद करने की घोषणा की है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह जानकारी दी और कहा कि बढ़ते वायु प्रदूषण के स्तर के कारण दिल्ली के सभी सरकारी और निजी प्राथमिक विद्यालय अगले दो दिनों (शुक्रवार और शनिवार) तक बंद रहेंगे।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd