Saturday, April 13, 2024
ई पेपर
Saturday, April 13, 2024
Home » नए CDS की नियुक्ति को लेकर तेज हुई चर्चा, लेकिन सरकार नहीं करना चाहती जल्दबाजी

नए CDS की नियुक्ति को लेकर तेज हुई चर्चा, लेकिन सरकार नहीं करना चाहती जल्दबाजी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): रक्षा मंत्रालय ने पिछले हफ्ते तीनों सेनाओं के सभी सैन्य प्रमुखों और कमांडर-इन-चीफ के व्यक्तिगत प्रोफाइल की मांग की है। इसके बाद से ही शीर्ष अधिकारियों के बीच देश के नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) की नियुक्ति का मुद्दा चर्चाओं में है। नया CDS जनरल बिपिन रावत की जगह लेगा। रावत का 8 दिसंबर, 2021 को नीलगिरी जिले के कूनोर में एक IAF हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मिलिट्री हेडक्वार्टर्स के गलियारों में इस बात की अटकलों का दौर चल रहा है कि अगला CDS कौन होगा। जबकि रक्षा मंत्रालय जल्दबाजी में नहीं है और दूसरे CDS की नियुक्ति के लिए उम्मीदवार के सिलेक्शन को प्राथमिकता देगा। पिछले हफ्ते, रक्षा मंत्रालय ने तीनों सैन्य मुख्यालयों को 1 जनवरी, 2020 के बाद रिटायर होने वाले सभी प्रमुखों और कमांडर-इन-चीफ की डिटेल मांगी थी। साथ ही मंत्रालय ने वर्तमान प्रमुख और सर्विस दे रहे कमांडर-इन-चीफ (C-in-C) के पर्सनल डिटेल की एक लिस्ट पेश करने के लिए भी कहा था।

असल में रक्षा मंत्रालय डेटा बैंक को अपग्रेड करना चाहता था। मंत्रालय के इस कदम को सेना ने ये समझा कि मोदी सरकार जल्द ही अगला CDS नियुक्त कर सकती है। इसके बाद साउथ ब्लॉक में ये गहन चर्चा का एक विषय बन गया है। तब से रिटायर्ड प्रमुख और C-in-C बढ़-चढ़कर सत्ताधारी पार्टी के राजनेताओं के साथ खुद को मौका दिए जाने की पैरवी कर रहे हैं।

जबकि संभावना है कि अगला CDS भारतीय सेना से होगा, जो कि सबसे बड़ी सेना। मोदी सरकार सभी बैकग्राउंड की जांच करेगी, ताकि अगला CDS जनरल रावत का एक सही उत्तराधिकारी हो और सेना को बदलने में विश्वास रखता हो।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd