Thursday, February 22, 2024
ई पेपर
Thursday, February 22, 2024
Home » मिस्र के राष्ट्रपति ने फिलिस्तीनी मुद्दे को सुलझाने के लिए दो-राज्य समाधान का किया आह्वान

मिस्र के राष्ट्रपति ने फिलिस्तीनी मुद्दे को सुलझाने के लिए दो-राज्य समाधान का किया आह्वान

काहिरा (उत्तम हिन्दू न्यूज): मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी ने फिलिस्तीनी मुद्दे के व्यापक समाधान और मध्य पूर्व में सुरक्षा और स्थिरता की बहाली के आधार के रूप में दो-राज्य समाधान को फिर से मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया है।

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ ने मिस्र प्रेसीडेंसी के एक बयान का हवाला देते हुए बताया कि सिसी ने रविवार को यहां फ्रांस के यूरोप और विदेश मामलों के मंत्री स्टीफन सेजोर्न के साथ एक बैठक के दौरान यह टिप्पणी की।

बयान में कहा गया है कि बैठक गाजा पट्टी में युद्धविराम तक पहुंचने और गाजा के लोगों द्वारा सहन की जा रही गंभीर मानवीय आपदा को समाप्त करने के लिए मानवीय सहायता और राहत तक पहुंच प्रदान करने के मिस्र के प्रयासों पर केंद्रित थी।

वार्ता में प्रासंगिक अंतर्राष्ट्रीय संकल्पों के कार्यान्वयन के संबंध में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा जिम्मेदारी संभालने की आवश्यकता पर भी जोर दिया गया।

फ्रांसीसी मंत्री ने स्थायी युद्धविराम और बंदियों के आदान-प्रदान के लिए मिस्र के साथ समन्वय करने की अपने देश की प्रतिबद्धता की पुष्टि की, क्योंकि दोनों देशों का मानना है कि संघर्ष के विस्तार को रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण है।

बयान के अनुसार, दोनों पक्षों ने फिलिस्तीनियों को उनकी भूमि से विस्थापित करने के उद्देश्य वाले किसी भी उपाय या नीतियों को स्पष्ट रूप से अस्वीकार करने की बात दोहराई।

उन्होंने गाजा पट्टी के लोगों को सहायता और राहत प्रदान करने में निकट पूर्व में फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) की महत्वपूर्ण और अपूरणीय भूमिका को भी रेखांकित किया।

वार्ता में सूडान, लीबिया और लाल सागर की स्थिति जैसे अन्य राजनीतिक मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि गाजा पट्टी में चल रहे इजरायली हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 27,365 हो गई है, जबकि 66,630 अन्य घायल हो गए हैं।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd