Monday, April 15, 2024
ई पेपर
Monday, April 15, 2024
Home » हर्षोल्लास से मनाया रंगों का त्यौहार, जम कर उड़ा गुलाल

हर्षोल्लास से मनाया रंगों का त्यौहार, जम कर उड़ा गुलाल

कुरुक्षेत्र/दुग्गल। रंग, गुलाल और अबीर से एक-दूसरे को सराबोर करने की होड़ और होली के गीतों की मस्ती के साथ रंगों का त्योहार होली सोमवार को पूरे जिले में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। लोगों ने एक दूसरे के घर जाकर गुलाल लगाया और गले मिल कर पुराने गिले-शिकवे दूर किए। वहीं बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक पूरे दिन रंग-बिरंगे रंगों से सराबोर रहे और होली के गीतों पर जमकर नृत्य किया। हर तरफ होली की धूम थी। बच्चे, बूढ़े, जवान सभी होली की मस्ती में थे। सोमवार को पूरे जिले में होली का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। छिटपुट घटनाओं को छोड़ पूरे जिले में होली शांतिपूर्ण रहीं। कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

जिले में होली की उमंग रविवार से ही दिखने लगा था। रविवार की शाम होलिका दहन के बाद से ही लोग होली के रंग में रंगने लगे थे। बच्चों की मस्ती तो रविवार शाम से ही दिखने लगी थी। होली है, होली है की गूंज हर गली, हर मोहल्ले में गूंजने लगी। बच्चे सुबह होने का इंतजार करने लगे। सोमवार की सुबह मौसम में ठंडापन था, लेकिन यह ठंडापन बच्चों के उत्साह को रोकने में विफल रहा।

यहीं हाल आमजनों का भी रहा। होली आई रे कन्हाई, रंग बरसे की धून पर लोगों का जो थिरकना शुरू हुआ वह दोपहर तक जारी रहा। सड़क पर मतवालों की टोली चल रही थी, जिनका काम हर आने जाने वालों को रंगों से सराबोर करना था। गांव हो या शहर हर जगह होली की उमंग और उत्साह एक समान था। बच्चे सुबह से ही रंग, पिचकारी लेकर घर से निकल गए और अपने हम उम्र साथियों के साथ होली के आनंद में मशगूल हो गए। युवाओं की भी अपनी अगल महफिल जमीं थी। यह नजारा मुहल्ले के हर कॉलोनी, गली और चौक चौराहे पर दिख रहा था। महिलाओं की टोली भी किसी से कम नहीं थी। घर की छत या अपार्टमेंट की छत पर महिलाओं की महफिल जमी थी। फोटो परिचय

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd