Thursday, February 29, 2024
ई पेपर
Thursday, February 29, 2024
Home » करनाल की टैक्सटाइल फैक्टरी में आग, 5 करोड़ का नुक्सान

करनाल की टैक्सटाइल फैक्टरी में आग, 5 करोड़ का नुक्सान

करनाल/डा. हरीश चावला- करनाल के कोहंड गांव में कृष्णा टैक्सटाइल फैक्टरी में अचानक आग लग गई। आग लगने से फैक्टरी में पड़ा करोड़ों रुपए का माल धू-धू करके जल गया। आग इतनी भयानक थी कि फैक्ट्री की दीवारें भी ढहनी शुरू हो गईं। फैक्ट्री में चार मशीनें लगी हुई हैं। प्रत्येक मशीन की कीमत 40 से 50 लाख रुपए है। 5 करोड़ के नुक्सान का अनुमान लगाया जा रहा है। फैक्टरी के हालात देख मालिक भी बिलखते नजर आए। जिस वक्त आग लगी उस समय फैक्ट्री में काम चल रहा था। आग लगने के बाद फैक्ट्री में अफरा तफरी मच गई। करीब 5 घ्ंटे बाद आग पर काबू पाया गया। हालाकि अभी अंदर सामान में आग लगी हुई है। सुबह जब आग लगी तो फायर ब्रिगेड को कॉल किया गया, लेकिन डेढ़ घंटे बाद फायर की गाड़ी पहुंची। पानीपत सैक्टर-18 निवासी हिमांशु गुप्ता और अर्पित गुप्ता के नाम पर फैक्टरी है। कोहंड में करीब 4 साल से वह फैक्टरी में पॉलिस्टर फाइबर बनाने का काम कर रहे हैं। हिमांशु और अर्पित ने बताया कि उनके पास आज सुबह साढ़े 6 बजे कॉल आया था। जिसके बाद वह फैक्ट्री पहुंच गए थे, लेकिन जब वे पहुंचे तो आग काफी ज्यादा फैल चुकी थी और फैक्ट्री धू-धू करके जल रही थी।
हमने फायर वालों को कॉल किया, लेकिन करीब डेढ़ घंटे बाद फायर की गाडिय़ां पहुंची हैं। इससे सारा माल जल गया और वहां पर अफरा-तफरी मची हुई थी। आग इतनी भयानक थी कि जिसे देखकर आदमी की रूह कांप जाए। पानीपत और करनाल की फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची और वहां पर आग बुझाने का काम शुरू किया।
फैक्ट्री मालिक ने बताया कि अभी एक्सपोर्ट का काम धीमा था और अब पानीपत की मंडियां खुली थीं जिसके बाद काम में तेजी आने की संभावना थी। करीब 100 टन से ज्यादा माल फैक्टरी में पड़ा हुआ था लेकिन, सब जलकर राख हो गया है। हम परेशान हैं कि क्या करें। अब आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। हिमांशु गुप्ता ने बताया कि फैक्टरी में कैमरे भी लगे हुए हैं। डीवीआर मिल गया तो सीसीटीवी फुटेज को चेक किया जाएगा, ताकि आग लगने के कारणों का पता चल पाए। उन्होंने बताया कि पहले भी फैक्ट्री में आग लग जाती थी, लेकिन उसे फैक्ट्री में लगे हाईड्रैंट की मदद से बुझा दिया जाता था पर आज की आग इतनी भयानक थी कि इस पर काबू नहीं पाया जा सका। दमकल विभाग की 10 गाडिय़ों ने मौके पर पहुंचकर आग पर करीब 5 धंटे बाद काबू पाया। एवीआर इंचार्ज सत्यनारायण ने बताया कि आग लगने की सूचना मिली थी। हमारी टीम मौके पर पहुंच गई थी। आग पर काबू पा लिया गया है। अंदर पड़े सामान में अभी भी आग है। जिससे बुझने में अभी समय लगेगा। इस के लिए दमकल विभाग की एक गाड़ी को फैक्ट्री में तैनात कर दिया गया है।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd