Wednesday, February 21, 2024
ई पेपर
Wednesday, February 21, 2024
Home » भारत में 19 वर्षीय युवती में कोविड के बीए.4, बीए.5 वेरिएंट के पहले मामले की पुष्टि

भारत में 19 वर्षीय युवती में कोविड के बीए.4, बीए.5 वेरिएंट के पहले मामले की पुष्टि

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इंसाकॉग) ने भारत में कोविड-19 के बीए.4 और बीए.5 वेरिएंट के पहले मामले की पुष्टि की। इंसाकॉग ने एक बयान में कहा, “तमिलनाडु में 19 साल की एक युवती सार्स-कोव-2 के बीए.4 वेरिएंट से संक्रमित पाई गई है। वह टीकेकी दोनों खुराक लगवा चुका है और उसका कोई यात्रा इतिहास नहीं है।”

इंसाकॉग ने कहा कि इससे पहले, हैदराबाद हवाईअड्डे पर उतरने वाला एक दक्षिण अफ्रीकी यात्री बीए.4 वेरिएंट से संक्रमित पाया गया था।इंसाकॉग के अनुसार, इस बीच तेलंगाना में एक पुरुष बीए.5 वेरिएंट से संक्रमित पाया गया है।

जीनोमिक्स कंसोर्टियम निकाय ने बयान में कहा, “तेलंगाना में 80 वर्षीय एक पुरुष बुजुर्ग बीए.5 वेरिएंट से संक्रमित पाया गया है। रोगी में संक्रमण के हल्के लक्षण दिखे हैं। उसका कोई यात्रा इतिहास नहीं है और वह टीकेकी दोनों खुराक लगवा चुका है।”

जीनोम अनुक्रमण निकाय ने आगे कहा कि एहतियात के तौर पर बीए.4 और बीए.5 रोगियों का संपर्क ट्रेसिंग किया जा रहा है। इंसाकॉग ने कहा, बीए.4 और बीए.5 विश्व स्तर पर प्रसारित होने वाले ओमिक्रॉन वेरिएंट के सब-वेरिएंट हैं। ये इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका से पहले रिपोर्ट किए गए थे और अब कई अन्य देशों से रिपोर्ट किए गए हैं।”

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd