Thursday, February 29, 2024
ई पेपर
Thursday, February 29, 2024
Home » Forbes ने जारी की 400 सबसे अमीर लोगों की सूची, Elon Musk पहले नंबर पर, इन्हें मिला दूसरा स्थान

Forbes ने जारी की 400 सबसे अमीर लोगों की सूची, Elon Musk पहले नंबर पर, इन्हें मिला दूसरा स्थान

सैन फ्रांसिस्को (उत्तम हिन्दू न्यूज): फोर्ब्स ने 2023 के अमेरिका के 400 सबसे अमीर लोगों की सूची जारी की, जिसमें इस बार भी टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क 251 अरब डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ पहले स्थान पर हैं। उन्होंने अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस और ओरेकल के सह-संस्थापक लैरी एलिसन को पीछे छोड़ दिया है।

फोर्ब्स के अनुसार, मस्क की संपत्ति पिछले साल के बराबर ही है। दूसरे स्थान पर मौजूद बेजोस से 90 अरब डॉलर अधिक है, जिनकी अनुमानित संपत्ति 161 अरब डॉलर है। पिछले साल ट्विटर (अब एक्स) के लिए 44 बिलियन डॉलर का भुगतान करने के बावजूद, उन्होंने अपनी संपत्ति बरकरार रखी है। इसमें उनकी रॉकेट कंपनी स्पेसएक्स के चलते पांच गुना वृद्धि हुई है, जिसकी कीमत अब चार साल बाद 150 अरब डॉलर है।

टॉप 20 में से 9 की संपत्ति 100 अरब डॉलर या उससे अधिक है, जो अब तक की सबसे ज्यादा संपत्ति है, और पिछले साल केवल 4 से अधिक है। वहीं, ओरेकल के सह-संस्थापक लैरी एलिसन 158 अरब डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं। फोर्ब्स ने कहा कि इस साल अमेरिका में कोई भी उनसे ज्यादा अमीर नहीं बन पाया है, जो अपनी सॉफ्टवेयर कंपनी के शेयरों को बढ़ाने वाले जेनेरिक एआई क्रेज के कारण 57 अरब डॉलर ज्यादा अमीर हैं।

गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज पांचवें स्थान पर हैं। इस साल उन्होंने अपनी मूल कंपनी अल्फाबेट के शेयरों में 26 प्रतिशत की उछाल के कारण 21 बिलियन डॉलर की संपत्ति प्राप्त की। उनकी संपत्ति अब 114 अरब डॉलर आंकी गई है।

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स, जो कभी दुनिया के सबसे अमीर आदमी हुआ करते थे, अब 111 अरब डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ अमेरिका की सूची में छठे स्थान पर हैं, जबकि पेज के गूगल के सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन 110 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सातवें नंबर पर हैं।

मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग और मस्क के बीच इस साल तनातनी देखने को मिली। जुकरबर्ग एआई में शुरुआती निवेश के चलते 106 बिलियन डॉलर के साथ मजबूती से खड़े रहे। माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ स्टीव बाल्मर 101 बिलियन डॉलर के साथ नौवें स्थान पर हैं।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd