Tuesday, April 16, 2024
ई पेपर
Tuesday, April 16, 2024
Home » सीएम भगवंत मान द्वारा मोहाली से कैनेडा, अमरीका और यू.के. के लिए सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के लिए तालमेल करने के निर्देश

सीएम भगवंत मान द्वारा मोहाली से कैनेडा, अमरीका और यू.के. के लिए सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के लिए तालमेल करने के निर्देश

चंडीगढ़ (उत्तम हिन्दू न्यूज)- पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज राज्य के नागरिक उड्डयन विभाग को मोहाली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें ख़ास कर कैनेडा, अमरीका और यू.के. के लिए शुरू करने के लिए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ए.ए.आई.) के साथ तुरंत तालमेल करने के निर्देश दिए।

ज़िक्रयोग्य है कि इस समय मोहाली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से दुबई और शारजाह के लिए सिर्फ़ दो अंतरराष्ट्रीय उड़ानें ही चल रही हैं।

आज प्रातः काल यहाँ अपने सरकारी निवास स्थान पर नागरिक उड्डयन विभाग के कामकाज का जायज़ा लेने के लिए हुई मीटिंग की अध्यक्षता करते हुये भगवंत मान ने कहा कि कैनेडा, अमरीका, यू.के., न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया समेत अलग-अलग देशों में पंजाबी जनसंख्या का बड़ा हिस्सा बसता है जिस कारण विदेशों में बसते पंजाबी भाईचारे को पंजाब में अपने पैतृक स्थानों पर बिना किसी दिक्कत से जाने के लिए यह प्रयास और भी सुविधाजनक साबित होगा। राज्य में कृषि और फूड प्रोसेसिंग उद्योग को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री ने विभाग को मोहाली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से कार्गो उड़ानें तुरंत शुरू करने के लिए भी कहा जिससे पंजाब को खुली मंडी बनाया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान हितैषी यह कदम दुनिया भर में खाद्य वस्तुओं के निर्यात को अपेक्षित बढ़ावा देने और ख़ास कर राज्य के किसानों की आमदन कई गुणा बढ़ाने में मददगार साबित होगा। इसी तरह मुख्यमंत्री ने मोहाली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम शहीद-ऐ-आज़म सरदार भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, मोहाली रखने के लिए व्यापक रूप में सहमति बनाने के लिए विभाग को तुरंत हरियाणा नागरिक उड्डयन विभाग के साथ मीटिंग करने के लिए कहा। राज्य भर में औद्योगीकरण को आगे बढ़ाने के लिए नागरिक उड्डयन की महत्ता का ज़िक्र करते हुये मुख्यमंत्री ने हलवारा में अंतरराष्ट्रीय सिविल एन्क्लेव को जल्दी से जल्दी चालू करने के लिए कहा जिससे राज्य के औद्योगिक केंद्र-लुधियाना के आसपास व्यापारिक और औद्योगिक गतिविधियां शुरू होने से इसको बड़ा बढ़ावा मिल सकता है।

पंजाब राज्य नागरिक उड्डयन कौंसिल (पी.एस.सी.ए.सी.) के कामकाज को सुचारू बनाने की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुए भगवंत मान ने नागरिक उड्डयन के सचिव को पेशेवर ट्रेनिंग प्राप्त पायलटों के तौर पर पूरी तरह लैस होने के लिए उड़ानों की ट्रेनिंग देने में राज्य के नौजवानों को प्राथमिकता देने के लिए रूप-रेखा तैयार करने के लिए भी कहा। इस तरह यह कौंसिल स्थानीय नौजवानों को अंतरराष्ट्रीय मापदण्डों के अनुसार उड़ान की ट्रेनिंग देने में सहायक सिद्ध होगी। भगवंत मान ने कहा कि इससे पहले नौजवानों को फ्लायंग ट्रेनिंग के लिए देश के अन्य हिस्सों और यहाँ तक कि विदेशों में जाना पड़ता था परन्तु अब उनको इससे अपने ही राज्य के अंदर किफ़ायती दरों पर यह ट्रेनिंग मुहैया करवाई जायेगी।

मुख्यमंत्री ने विभाग को सी.ए.टी.-2 को प्रगतिशील व्यवस्था के.ए.टी.-3 में अपग्रेड करने के लिए अपने यत्नों को तेज करने के लिए कहा है जिससे ख़ास कर सर्दियों में घने कोहरे के दौरान दूर तक देखने का सामर्थ्य कम हो जाने से उड़ान के संचालन की सुविधा दी जा सके। मीटिंग में दूसरों के अलावा अतिरिक्त मुख्य सचिव ए. वेणू प्रसाद, सचिव नागरिक उड्डयन एम.एस जग्गी, डायरैक्टर नागरिक उड्डयन सुमित जारंगल और सलाहकार नागरिक उड्डयन कैप्टन अभय चंद्रा उपस्थित थे।

GNI -Webinar
You Might Be Interested In

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd