Thursday, February 29, 2024
ई पेपर
Thursday, February 29, 2024
Home » ऑनलाइन फ्रॉड से बचाने के लिए Google का बड़ा कदम, Play Store से डिलीट कर दीं 2200 से ज्यादा फर्जी ऐप्स

ऑनलाइन फ्रॉड से बचाने के लिए Google का बड़ा कदम, Play Store से डिलीट कर दीं 2200 से ज्यादा फर्जी ऐप्स

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : पिछले कुछ सालो में इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ने के साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड और स्कैम के मामले भी तेजी से बढ़ें हैं। स्कैमर्स अब लोगों को ठगने के लिए फेक लोन ऐप्स का सहारा ले रहे हैं। कई ऑनलाइन यूजर्स फेक ऐप को पहचान नहीं पाते और ठगी की जालसाजी में फंस जाते हैं। अब इस पर गूगल ने सख्त कदम उठाया है। गूगल ने एक बार फिर से कई सारी ऐप्स को प्ले स्टोर से रिमूव कर दिया है।

Google’s deleted more than 2200 fake apps from Play Store to protect from fraud: आपको बता दें कि लोगों को आर्थिक नुकसान से बचाने के लिए गूगल समय समय पर प्ले स्टोर पर मौजूद फेक ऐप्स को हटाता रहता है। एक बार फिर से गूगल ने प्ले स्टोर पर मौजूद फेक लोन ऐप्स पर कड़ी कार्रवाई की है। एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी सामने आई है कि गूगल ने सितंबर 2022 से लेकर अगस्त 2023 के बीच 2200 से ज्यादा फर्जी लोन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया है। संसद में एक सवाल के जवाब में वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने इस बात की जानकारी दी किस तरह से सरकार RBI के साथ मिलकर फेक लोन ऐप्स पर नकेल कसने के लिए काम कर रही है। इससे पहले गूगल ने अफ्रैल 2021 से लेकर जुलाई 2022 के बीच 3500 से 4000 ऐप्स का रिव्यू किया था और इसके बाद लगभग 2500 ऐप्स को तत्तकाल प्रभाव से हटा दिया गया था।

फर्जी लोन ऐप्स पर कार्रवाई करने के साथ ही कंपनी ने अपनी पॉलिसी में भी बड़ा बदलाव किया है। अब गूगल ऐप्स पर सिर्फ उन्हीं ऐप्स को एंट्री मिलेगी जो रेगुलेटेड एंटिटी या फिर इन एंटिटी के साथ कोलैबोरेशन में होंगी। इतना ही नहीं गूगल ने अब एडिशनल पॉलिसी रिक्वायरमेंट और इंफोर्समेंट को भी लागू कर दिया है। इंटरनेट की दुनिया में आपकी सावधानी ही आपको सुरक्षित रख सकती है। अगर आप लापरवाही बरतते हैं तो आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। गूगल प्ले स्टोर में हजारों लाखों ऐप्स हैं। ऐप्स में असली नकली का अंतर कर पाना भी बेहद मुश्किल है लेकिन अगर आप थोड़ी सावधानी बरतें तो नुकसान से बचा सकता है।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd