Thursday, February 29, 2024
ई पेपर
Thursday, February 29, 2024
Home » Google का शानदार फीचर, अब नहीं रहेगा चैट्स लीक होने का खतरा; स्क्रीनशॉट लेने पर तुरंत आएगा नोटिफिकेशन

Google का शानदार फीचर, अब नहीं रहेगा चैट्स लीक होने का खतरा; स्क्रीनशॉट लेने पर तुरंत आएगा नोटिफिकेशन

नई दिल्ली (उत्तम हिन्द न्यूज) : चैट लीक के नाम आपने कई बार सुना होगा। कई बार लोगों की पर्सनल चैट्स लीक हो जाती हैं। इस तरह के मामलों में कोई शख्स दूसरे यूजर से बातचीत की चैट्स को लीक कर देता है। इस तरह के मामलों में चैट्स का स्क्रीनशॉट लिया जाता है। अब आपकी चैट्स का कोई स्क्रीनशॉट ले, तो इसका पता कैसे चलेगा। शायद ही आपको इसका कोई तरीका पता हो।

Notification will come immediately after taking screenshot : गूगल इसे समझता है और इसी वजह से प्राइवेसी से जुड़ा ये फीचर एंड्रॉयड पर ऐड किया जा रहा है। हालांकि, ये फीचर सीधे एंड्रॉयड यूजर्स को नहीं दिया जाएगा। Google इस फीचर को API फॉर्म में रिलीज कर रहा है, जिसे ऐप्स को अपने प्लेटफॉर्म पर इंटीग्रेट करना होगा। कुछ ऐप्स पर ऐसा फीचर पहले से मिलता है। इस फीचर के जुड़ने के बाद अगर कोई आपकी बातचीत का स्क्रीनशॉट लेता है, तो ऐसे में आपको एक नोटिफिकेशन मिल जाएगा। ये नोटिफिकेशन बताएगा कि किसी ने स्क्रीनशॉट लिया है।

ऐसा फ़ीचर इंस्टाग्राम, फ़ेसबुक मैसेंजर और स्नैपचैट पर पहले से है। फ़िलहाल मैसेंजर में सीक्रेट चैट में ये फ़ीचर मिलता है। ऐसे ही इंस्टाग्राम के चैट में स्वाइप अप करके ये फ़ीचर एनेबल किया जाता है। स्नैपचैट में ये फ़ीचर डिफ़ॉल्ट है। Android 14 के साथ जो API सपोर्ट है उसे कोई भी ऐप यूज कर सकता है। ऐसे में उस कंपनी के रिसोर्सेज़ भी बचेंगे और स्क्रीनशॉट डिटेक्शन सिस्टम भी एनेबल किया जा सकेगा।

फिहलाल अमेरिका में कुछ ऐप्स ने इसकी टेस्टिंग की है और ये सही से काम कर रहा है। आने वाले समय में दूसरे ऐप्स Android 14 के इस API को अपने प्लेटफॉर्म में इंटीग्रेट कर सकते हैं। ऐप में इंटीग्रेट करने के बाद चैटिंग के दौरान अगर कोई स्क्रीनशॉट ले रहा है तो इसके लिए एक नोटिफिकेशन यूज़र्स को भेज दिया जाता है।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd