Monday, February 26, 2024
ई पेपर
Monday, February 26, 2024
Home » हैकर्स ने अमेरिकी राज्य मेन के सिस्टम में लगाई सेंध, पूरी आबादी का ही निजी डेटा Hack

हैकर्स ने अमेरिकी राज्य मेन के सिस्टम में लगाई सेंध, पूरी आबादी का ही निजी डेटा Hack

सैन फ्रांसिस्को (उत्तम हिन्दू न्यूज): अमेरिका में मेन राज्य ने स्वीकार किया है कि हैकर्स ने लगभग 1.3 मिलियन निवासियों का व्यक्तिगत डेटा हैक कर ल‍िया गया है, जो राज्य की पूरी आबादी के करीब है। राज्य ने घोषणा की कि साइबर अपराधियों ने मूवइट फाइल ट्रांसफर टूल में भेद्यता का फायदा उठाने और लगभग 1.3 मिलियन लोगों की व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंचने के लिए उनके सिस्टम में सेंध लगाई।

मेन राज्य ने एक बयान में कहा, “साइबर अपराधियों के एक समूह द्वारा सॉफ़्टवेयर भेद्यता का फायदा उठाया गया और उन्हें 28 मई, 2023 और 29 मई, 2023 के बीच मेन राज्य में कुछ एजेंसियों से संबंधित फाइलों तक पहुंचने और डाउनलोड करने की अनुमति दी गई।” नाबालिगों सहित 1.3 मिलियन व्यक्तियों से संबंधित उजागर जानकारी में पूरा नाम, सामाजिक सुरक्षा संख्या (एसएसएन), जन्म तिथि, ड्राइवर का लाइसेंस, राज्य पहचान संख्या, करदाता पहचान संख्या और स्वास्थ्य बीमा जानकारी शामिल है। सबसे अधिक प्रभावित एजेंसी मेन का स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग है, उसके बाद मेन शिक्षा विभाग है।

उन्होंने कहा, ”मेन राज्य ने निर्धारित किया है कि इस घटना ने लगभग 1.3 मिलियन व्यक्तियों को प्रभावित किया है, प्रभावित डेटा का प्रकार हर व्यक्ति में अलग-अलग है। राज्य व्यक्तियों को यह सत्यापित करने के लिए अपने समर्पित कॉल सेंटर तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करता है कि क्या वे प्रभावित हुए हैं और यदि हां, तो यह पहचानने के लिए कि उनका कौन सा विशिष्ट डेटा इसमें शामिल था।”

जैसे ही राज्य को घटना के बारे में पता चला, उसने अपनी जानकारी सुरक्षित करने के लिए कदम उठाए, जिसमें मूवइट सर्वर से इंटरनेट एक्सेस को अवरुद्ध करना भी शामिल रहा। इसमें कहा गया है, “इस घटना का वैश्विक प्रभाव पड़ा है, जिससे मेन राज्य की कुछ एजेंसियों सहित हजारों संगठन प्रभावित हुए हैं।” महत्वपूर्ण बात यह है कि चूंकि यह राज्य से संबंधित है, यह घटना विशिष्ट थी और मेन के मूवइट सर्वर तक ही सीमित थी और इसका किसी अन्य राज्य नेटवर्क या सिस्टम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd