Wednesday, February 21, 2024
ई पेपर
Wednesday, February 21, 2024
Home » दिल्ली में भारी बारिश, दिन में ही छाया अंधेरा, आंधी से उखड़े पेड़; जामा मस्जिद की मीनार को पहुंचा नुकसान

दिल्ली में भारी बारिश, दिन में ही छाया अंधेरा, आंधी से उखड़े पेड़; जामा मस्जिद की मीनार को पहुंचा नुकसान

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार दोपहर के बाद धूल भरी आंधी और गरज के साथ भारी बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज हुई। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यूनीवार्ता को कहा कि तेज रफ्तार हवाओं ने कहर बरपाया, जिससे दिल्ली के कई हिस्सों में पेड़ और होर्डिंग उखड़ गए।

Commuters drive past a fallen tree branch on a waterlogged street after a storm in New Delhi on May 30, 2022.(AFP)
एमसीडी अधिकारी ने कहा कि नगर निगम बारिश से पेड़ों और संपत्तियों को हुए नुकसान का आकलन कर रहा है। दिल्ली में बादल छाए रहने के साथ दोपहर के बाद अचानक तेज हवाएं चली और दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में बारिश हुई।

ImageImage

तेज बारिश और आंधी के कारण जामा मस्जिद की एक मीनार को भी नुकसान पहुंचा है। मिनार पर लगे सफेद रंग के पत्थर के टुकड़े नीचे आ गिरे, हालांकि किसी के हताहत होने की कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है। जामा मस्जिद के शाही इमाम मौके का मुआयना किया और सबंधित अधिकारियों को सूचित भी किया।

Image

शहर में आज अचानक आई आंधी और बारिश के साथ 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं, जिसके कारण मीनार की कुछ टाइलें उड़ गईं। भारी टाइलों ने आंगन को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। मुगल बादशाह शाहजहां द्वारा निर्मित, मस्जिद एएसआई द्वारा संरक्षित स्मारक नहीं है। मस्जिद के रखरखाव की जिम्मेदारी दिल्ली वक्फ बोर्ड के पास है।

ImageImage

इससे पहले, क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र (आरडब्ल्यूएफसी) ने 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और गरज के साथ मध्यम तीव्रता की बारिश की चेतावनी दी थी। उन्होंने अगले दो घंटों के दौरान राष्ट्रीय राजधानी और पश्चिम, उत्तर-पश्चिम, दक्षिण सहित दक्षिण-पश्चिम दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों में ऐसी स्थिति उत्पन्न होने का अनुमान लगाया था।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd