Monday, February 26, 2024
ई पेपर
Monday, February 26, 2024
Home » अमेरिकी संसद में ऐतिहासिक घटनाः पहली बार स्पीकर को पद से हटाया- अब दोबारा नहीं लड़ेंगे चुनाव

अमेरिकी संसद में ऐतिहासिक घटनाः पहली बार स्पीकर को पद से हटाया- अब दोबारा नहीं लड़ेंगे चुनाव

वाशिंगटन (उत्तम हिन्दू न्यूज): अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के स्‍पीकर रिपब्लिकन पार्टी के केविन मैक्कार्थी को देश के इतिहास में पहली बार एक ऐतिहासिक विधायी वोट में पद से हटा दिया गया। मैक्कार्थी ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि वह दोबारा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव नहीं लड़ेंगे और उन्होंने अभी तक यह तय नहीं किया है कि वह कांग्रेस से इस्तीफा देंगे या नहीं।

Historic event in US Parliamen: मैक्कार्थी को हटाने के प्रयास का नेतृत्व साथी रिपब्लिकन मैट गेट्ज़ ने किया था, जो कट्टरपंथियों के एक समूह के सदस्य हैं और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ जुड़ाव के लिए अक्सर ‘एमएजीए’ विंग कहा जाता है, जिनके अभियान का नारा “मेक अमेरिका ग्रेट अगेन” (एमएजीए) है।

मैक्कार्थी की विदाई की कहानी का सूत्र उसके स्‍पीकर बनने की कहानी में ही रख दिया गया था। उन्हें जनवरी में अपनी ही पार्टी के भीतर एक लंबी लड़ाई में अध्यक्ष पद हासिल हुआ जो उनकी जीवन भर की महत्वाकांक्षा थी। उन्होंने 15वें दौर के मतदान में कट्टरपंथियों के साथ एक समझौते में जीत हासिल की, जिन्होंने यह रियायत ली थी कि कोई भी एक सदस्य उन्हें हटाने की पहल कर सकता है। गेट्ज़ ने स्‍पीकर के पद से उन्‍हें हटाने के लिए प्रस्ताव पेश करने के लिए उस शर्त का उपयोग किया।

उन्हें हाटने के पक्ष में 216 और विरोध में 210 मत पड़े जिसमें आठ रिपब्लिकन ने डेमोक्रेट के साथ मतदान किया। मतदान की अध्यक्षता करने वाले रिपब्लिकन ने कहा, “अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष का पद रिक्त घोषित किया जाता है।” उत्तरी कैरोलिना के प्रतिनिधि पैट्रिक मैकहेनरी ने रिपब्लिकन द्वारा नए अध्यक्ष का चुनाव होने तक अंतरिम अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला।

मैक्कार्थी की परेशानी का मौजूदा दौर संघीय सरकार की फंडिंग को लेकर शुरू हुआ। यूक्रेन के लिए फंडिंग और अन्य मुद्दों पर दोनों पार्टियों के बीच गतिरोध था। स्पीकर डेमोक्रेट्स के साथ एक समझौते पर पहुंचे और नवंबर के मध्य तक सरकार को फंड देते हुए विधेयकों को पारित करने में कामयाब रहे।

 

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd