Monday, February 26, 2024
ई पेपर
Monday, February 26, 2024
Home » भारत-अमेरिका साझेदारी वास्तव में पूरे विश्व की भलाई के लिए ताकत है : पीएम मोदी

भारत-अमेरिका साझेदारी वास्तव में पूरे विश्व की भलाई के लिए ताकत है : पीएम मोदी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ‘टू प्लस टू’ मंत्रिस्तरीय वार्ता के समापन के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन द्वारा संयुक्त रूप से उनसे मुलाकात के बाद कहा कि भारत-अमेरिका साझेदारी वास्तव में पूरे विश्व की भलाई के लिए एक ताकत है। ब्लिंकन और ऑस्टिन ने शुक्रवार को पीएम मोदी से मुलाकात की और उन्हें ‘टू प्लस टू’ प्रारूप (फॉर्मेट) में अपनी चर्चा के बारे में जानकारी दी।

पीएम मोदी ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया, ”अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन का स्वागत करके खुशी हुई। ‘टू प्लस टू’ प्रारूप भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रवर्तक है। भारत और अमेरिका के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी लोकतंत्र, बहुलवाद और कानून के शासन के सम्मान पर आधारित है। भारत-अमेरिका साझेदारी वास्तव में पूरे विश्व की भलाई के लिए एक ताकत है।”

सरकार ने एक बयान में कहा, “ब्लिंकन और ऑस्टिन ने प्रधानमंत्री को ‘टू प्लस टू’ प्रारूप में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ अपनी चर्चा के बारे में जानकारी दी।”
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी क्षेत्रों में बढ़ते सहयोग पर संतोष व्यक्त किया और कहा कि भारत और अमेरिका के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी लोकतंत्र, बहुलवाद और कानून के शासन के सम्मान पर आधारित है।

बयान में कहा गया है कि उन्होंने पश्चिम एशिया में चल रहे विकास सहित आपसी हित के विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने इन मुद्दों पर भारत और अमेरिका के बीच निरंतर घनिष्ठ समन्वय की आवश्यकता पर जोर दिया। पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को भी हार्दिक शुभकामनाएं दीं और कहा कि वह उनके साथ निरंतर आदान-प्रदान के लिए उत्सुक हैं। ‘टू प्लस टू’ संवाद में राजनाथ सिंह, एस जयशंकर, ऑस्टिन और ब्लिंकन ने भारत-अमेरिका वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए व्यापक विचार-विमर्श किया।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd