Thursday, February 29, 2024
ई पेपर
Thursday, February 29, 2024
Home » Indian Air Force Day : भारतीय वायुसेना के लिए आज का दिन ऐतिहासिक, मिलेगा नया झंडा; नारी शक्ति का दिखेगा दम

Indian Air Force Day : भारतीय वायुसेना के लिए आज का दिन ऐतिहासिक, मिलेगा नया झंडा; नारी शक्ति का दिखेगा दम

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारतीय वायुसेना अपने मूल्यों को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित करने के लिए रविवार को प्रयागराज में वार्षिक वायु सेना दिवस परेड में अपने नए ध्वज का अनावरण करेगी। नौसेना द्वारा अपने औपनिवेशिक अतीत को छोड़कर ध्वज में बदलाव करने के एक साल से अधिक समय बाद वायुसेना ने यह कदम उठाया है। रक्षा विभाग के जनसंपर्क अधिकारी ग्रुप कैप्टन समीर गंगाखेडकर ने बताया कि आज यानी 8 अक्टूबर को वायु सेना दिवस के अवसर पर यहां परेड ग्राउंड पर वायुसेना प्रमुख वी.आर. चौधरी नए वायुसेना ध्वज का अनावरण करेंगे।

Indian air force new flag : इस वर्ष वायु सेना अपनी स्थापना के 91वें वर्ष पूरी कर रही है जिसके उपलक्ष्य में यहां संगम क्षेत्र में आठ अक्टूबर को एयर शो का भव्य आयोजन किया जा रहा है। जिसमें चिनूक, चेतक, जगुआर, अपाचे, राफेल समेत कई विमान आपनी ताकत का प्रदर्शन करेंगे। वायुसेना ने कहा, ‘आठ अक्टूबर भारतीय वायुसेना के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन के रूप में दर्ज किया जाएगा। इस ऐतिहासिक दिन पर, वायु सेना प्रमुख वायुसेना के नए ध्वज का अनावरण करेंगे।’

वहीं इस दिवस पर पहली बार नारी शक्ति की धमक दिखेगी जब प्रयागराज में भारतीय वायु सेना दिवस परेड की कमान संभालेंगी महिला अधिकारी, ग्रुप कैप्टन शालिजा धामी। इस अवसर पर अधिकारियों ने कहा कि रविवार को सेवा की 91वीं वर्षगांठ के अवसर पर पहली बार प्रयागराज के वायु सेना स्टेशन बमरौली में भारतीय वायु सेना दिवस परेड की कमान ग्रुप कैप्टन शालिजा धामी संभालेंगी। बता दें कि धामी मार्च में फ्रंटलाइन IAF लड़ाकू इकाई की कमान संभालने वाली पहली महिला भी थीं। वह पश्चिमी क्षेत्र में एक मिसाइल स्क्वाड्रन की प्रमुख हैं। साल 2003 में भारतीय वायुसेना में शामिल हुए, धामी एक योग्य फ्लाइट ट्रेनर हैं और उन्होंने 2,800 घंटे से अधिक की उड़ान भरी है।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd