Saturday, April 13, 2024
ई पेपर
Saturday, April 13, 2024
Home » जेब पर महंगाई की मार, 30 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल

जेब पर महंगाई की मार, 30 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल

इस्लामाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज) : पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में गुरुवार की रात घड़ी में 12 बजते ही पेट्रोल और डीजल के दामों में भी इजाफा हो गया। इनके साथ ही केरोसिन तेल की कीमतें भी बढ़ी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल प्रति लीटर 30 रुपए तक महंगा हुआ है। ऐसे में यहां एक लीटर पेट्रोल 179.86 रुपए में बिक रहा है।

पाकिस्तान में पहले से महंगाई से हाहाकार है, अब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उछाल के बाद दैनिक चीजों के दामों में बड़ा असर देखने को मिल सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो पाकिस्तान की आईएमएफ के साथ वार्ता विफल होने बाद यह फैसला लिया गया है।

वित्त मंत्री ने किया है एलान
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल से वस्तुओं पर सब्सिडी को समाप्त करने की बात कही थी। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने बुधवार को पाकिस्तान से साफ शब्दों में कहा है कि अगर उसे सहायता राशि चाहिए है तो वह तेल पर दी जा रही सब्सिडी तुरंत हटा दे। इसके बाद पाकिस्तान के वित्त मंत्री इस्माल ने एक ट्वीट कर बताया था कि सरकार ने 27 मई से प्रभावी रूप से पेट्रोल, डीजल, केरोसिन (मिट्टी के तेल) और हल्के डीजल की कीमतों में 30 रुपये की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है।

स्थानीय मीडिया की ओर से जारी किए गए डाटा के मुताबिक पाकिस्तान में अब डीजल पेट्रोल की कीमतें कुछ इस तरह होंगी।

वहीं पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने मौजूदा सरकार पर हमला बोला है। भारत की प्रशंसा करते हुए इमरान ने ट्विटर पर लिखा है कि देश पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 30 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ विदेशी आकाओं के सामने आयातित सरकार की अधीनता के लिए कीमत चुकाना शुरू कर रहा है। इतिहास में यह अब तकी की सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। रूस से 30 फीसदी सस्ते तेल के लिए अक्षम और असंवेदनशील सरकार ने हमारे सौदे को आगे नहीं बढ़ाया है।

इमरान ने आगे लिखा, इसके विपरीत, भारत, ‘अमेरिका का जोकि रणनीतिक सहयोगी है, वह रूस से सस्ता तेल खरीदकर ईंधन की कीमतों में 25 रुपये प्रति लीटर की कमी करने में कामयाब रहा है। अब हमारे देश को एक और भारी नुकसान होगा।’

पाकिस्तान में नई कीमतें (प्रति लीटर)

पेट्रोल 179.86 रुपये
डीजल 174.15 रुपये
मिट्टी का तेल 155.56 रुपये
हल्का डीजल 148.31 रुपये

 

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd